सरकार ने 10वीं के खराब नतीजे के बाद पंजाब शिक्षा बोर्ड के चेयरमैन से इस्तीफा लिया

Friday, May 26, 2017 - 03:51 AM (IST)

चंडीगढ़(नियामियां,धवन): पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड के 10वीं कक्षा के खराब नतीजे के बाद पंजाब सरकार ने वीरवार को शिक्षा बोर्ड के चेयरमैन को इस्तीफा देने के निर्देश दे दिए ताकि राज्य में शिक्षा प्रणाली में मूलभूत सुधार लाए जा सकें। मुख्यमंत्री कै. अमरेन्द्र सिंह के निर्देशों को आज शिक्षा मंत्री अरुणा चौधरी ने पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड के चेयरमैन बलबीर सिंह धौल तक पहुंचाया, जिन्होंने चेयरमैन का इस्तीफा हासिल किया। 

सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड का अंतरिम चार्ज ए.सी.एस.(स्कूल एजुकेशन) को सौंप दिया गया है तथा नए चेयरमैन की तलाश अगले 30 दिनों के भीतर करने के लिए सर्च कमेटी का गठन कर दिया गया है। सर्च कमेटी में राज्य के मुख्य सचिव को चेयरमैन तथा ए.सी.एस. (स्कूल एजुकेशन) व वाइस चांसलर (पंजाब विश्वविद्यालय चंडीगढ़) को बतौर सदस्य के रूप में लिया गया है। मुख्यमंत्री ने पहले ही 10वीं कक्षा के खराब नतीजों पर अपना गुस्सा प्रकट किया था। उन्होंने इस संबंध में शिक्षा मंत्री से रिपोर्ट भी मांगी थी। मुख्यमंत्री ने शिक्षा विभाग को कड़े निर्देश दिए हैं कि पंजाब के बच्चों के भविष्य के साथ किसी भी प्रकार के खिलवाड़ को सहन नहीं किया जाएगा। 

प्रवक्ता ने बताया कि मुख्यमंत्री ने स्पष्ट कर दिया है कि स्कूलों का शिक्षण स्तर ऊंचा उठाने में किसी भी प्रकार की ढील को सहन नहीं किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने शिक्षा विभाग के सभी संबंधित अधिकारियों को शिक्षा प्रणाली को ट्रैक पर लाने के लिए रोडमैप तैयार करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने अरुणा चौधरी से भी कहा है कि वह शिक्षा नीति को लेकर ब्लू प्रिंट तैयार करें।

Advertising