10 सरकारी अस्पतालों में मिलेंगी मुफ़्त डायलिसिस सुविधाएं

punjabkesari.in Tuesday, Feb 27, 2024 - 08:56 PM (IST)

चंडीगढ़, 27 फरवरी:(अर्चना सेठी) राज्य की स्वास्थ्य देखभाल सुविधाओं को और अधिक मज़बूत करने के मंतव्य के लिए गतिशील हिस्सेदारी की तरफ कदम बढ़ाते हुए राज्य के जरूरतमंद मरीज़ों को मुफ़्त डायलिसिस सुविधा प्रदान करने के लिए पंजाब हैल्थ सिस्टम कॉरपोरेशन (पी.एच.एस.सी.) ने हंस फाउंडेशन देहरादून के साथ समझौता किया। 

 

आज स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. बलबीर सिंह की मौजूदगी में डायलिसिस प्रोग्राम के नोडल अफ़सर डॉ. रुपिन्दर सिंह गिल और हंस फाउंडेशन के ग्रुप सीनियर मैनेजर सीमा सिंह द्वारा इस समझौते पर हस्ताक्षर किये गए। इस मौके पर पी.एच.एस.सी. के मैनेजिंग डायरैक्टर वरिन्दर कुमार शर्मा और पी.एच.एस.सी. के डायरैक्टर डॉ. अनिल गोयल भी मौजूद थे।  

 

 डॉ. बलबीर सिंह ने बताया कि इस समझौते के अंतर्गत हंस फाउंडेशन द्वारा विभाग को प्रशिक्षण प्राप्त मेडिकल अफ़सर और अन्य स्टाफ, दवाएँ, डायलिसिस मशीनें और आर.ओ. प्लांट मुहैया करवाया जायेगा और फाउंडेशन द्वारा इन केन्द्रों के कामकाज की निगरानी की जायेगी।  

 

उन्होंने कहा कि शुरुआत में, फाउंडेशन द्वारा 10 सरकारी सुविधाओं में डायलिसिस सैंटर स्थापित किये जाएंगे, जहाँ जरूरतमंद मरीज़ मुफ़्त डायलिसिस सुविधाएं प्राप्त कर सकेंगे। उन्होंने आगे कहा कि भविष्य में ऐसी और भी डायलिसिस सुविधाएं स्थापित की जाएंगी।जि़क्रयोग्य है कि पंजाब सरकार और हंस फाउंडेशन के इस प्रयास से न केवल गरीब और जरूरतमंद मरीजों को मुफ़्त डायलिसिस की सुविधा मिलेगी बल्कि केंद्र के नज़दीक होने से सफऱ भी घटेगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Archna Sethi

Recommended News

Related News