अधूरे प्रोजैक्टों को कंपलीशन सर्टीफिकेट देने पर ई.ओ. सस्पैंड

punjabkesari.in Thursday, May 21, 2020 - 11:50 AM (IST)

जीरकपुर (गुरप्रीत) : नगर परिषद जीरकपुर के ई.ओ. मनवीर सिंह गिल को सस्पैंड कर दिया गया है। उन पर चेहेते बिल्डर्स के आधे-अधूरे प्रौजैक्ट्स को कंपलीशन सर्टीफिकेट देकर लाभ पहुंचाने का आरोप है। गिल के स्थान पर संदीप तिवारी को जीरकपुर नगर काऊंसिल का ई.ओ. बनाया गया है। उन्होंने आज अपना पदभार संभाला। यह कार्रवाई पंजाब के स्थानीय निकाय विभाग ने की है।

ई.ओ. मनवीर गिल ने 8 अधूरी परियोजनाओं को पूर्णतया प्रमाण पत्र दिए थे। इनकी शिकायत की गई। स्थानीय निकाय विभाग की विजिलैंस की टीम ने छापेमारी कर कई दिन तक नगर काऊंसिल के रिकार्ड को खंगाला और टीम के अधिकारी ने अपेक्षित रिकार्ड कब्जे में लिया। पूरी जांच रिपोर्ट तैयार कर आगामी कार्रवाई के लिए उच्चाधिकारियों को भेजी। जांच में सभी आरोप सही पाए गए।    

निवेशकों ने की थी शिकायत :
काउंसिल अधिकारियों ने फरवरी और मार्च में शहर के नामी 8 कमर्शियल और हाऊसिंग प्रोजैक्टों को काम पूरे होने का प्रमाण पत्र जारी कर दिया था।जानकारी के अनुसार बिल्डरों ने अपने निवेशकों को प्रोजैक्ट पूरा होने तक एक फीसदी हर माह ब्याज का लालच देकर प्रोजैक्ट बेचा था। 

परंतु काम में देरी होने के कारण बिल्डरों ने ब्याज के रूप में दी जाने वाली राशि बचाने के लिए मिलीभगत के साथ प्रोजैक्टों का कंपलीशन प्रमाण-पत्र हासिल कर लिया। इस आधार पर निवेशकों को चिट्ठियां भेज कर ब्याज बंद कर दिया। 

इसके बाद मौके पर जाने से निवेशकों को प्रोजैक्ट अधूरे मिले। इसके बाद उन्होंने स्थानीय निकाय विभाग के मंत्री समेत दूसरे उच्चाधिकारियों को शिकायत दी, जिस पर जांच के आदेश जारी हुए थे। 

पहले दो अधिकारी हो चुके हैं निलंबित :
इससे पहले जनवरी में सुखजिंदर सिंह सिद्धू और पूर्व कार्यकारी अधिकारी गिरीश वर्मा को जीरकपुर में उनकी तैनाती के दौरान ढकौली क्षेत्र में ओल्ड अंबाला-कालका रोड पर बिल्डर वेटरन बिल्डर्स और प्रमोटर प्रोजैक्ट पारित करते समय नियमों का उल्लंघन करने के लिए निलंबित कर दिया था। 

बिल्डरों पर भी कार्रवाई तय :
ई.ओ. मनवीर गिल के निलंबित होने के बाद अब उन बिल्डर्स पर भी कार्रवाई होनी तय है, जिनके प्रोजैक्ट्स के कंपलीशन सर्टिफिकेट उन्होंने बनाए गए थे।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Priyanka rana

Recommended News

Related News