बी.एस.एफ. का अधिकार क्षेत्र बढ़ाने के खिलाफ आप ने पंजाब भर में फूंके मोदी और अमित शाह के पुतले

Monday, Oct 18, 2021 - 07:51 PM (IST)

चंडीगढ़, (रमनजीत सिंह): केंद्र सरकार द्वारा पंजाब में सीमा सुरक्षा बल (बी.एस.एफ.) के अधिकार क्षेत्र को अंतरराष्ट्रीय सीमा से 15 किलोमीटर से बढ़ाकर 50 किलोमीटर करने के फैसले का विरोध करते हुए आम आदमी पार्टी ने प्रदेश भर में पीएम मोदी व गृह मंत्री अमित शाह के पुतले फूंके। आप कार्यकत्र्ताओं और नेताओं ने जहां नरेंद्र मोदी सरकार के खिलाफ नारेबाजी की, वहीं पंजाब की चन्नी सरकार पर पंजाब के अधिकारों की सुरक्षा करने में विफल होने का आरोप लगाया।

 

नेता विपक्ष हरपाल सिंह चीमा ने कहा कि केंद्र के इस तानाशाही और साजिश भरे फैसले के खिलाफ आम आदमी पार्टी के नेताओं और कार्यकत्र्ताओं ने मोहाली, अमृतसर, जालंधर, बठिंडा, लुधियाना, फाजिल्का, फिरोजपुर समेत कई जिलों में रोष प्रकट करके प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह के पुतले फूंके और बी.एस.एफ. के बढ़ाए गए अधिकार वापस लेने की मांग की। 


मुख्यमंत्री तुरंत बुलाएं सर्वदलीय बैठक
चीमा ने कहा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाली केंद्र सरकार एक बड़ी साजिश के तहत राज्यों के अधिकारों पर डाका मार रही है। ताजा फैसला पंजाब के अधिकारों पर मारा गया डाका और देश के संघीय ढांचे पर बड़ा हमला है, जिसे पंजाब के नागरिक कभी भी सहन नहीं करेंगे। बी.एस.एफ. अब पंजाब पुलिस के बिना ही पासपोर्ट, कस्टम ड्यूटी और एन.डी.पी.एस. कानून के तहत घरों की तलाशी और गिरफ्तारियां भी कर सकेगी। इस फैसले के साथ राज्य के कुल 50,632 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र से करीब 27,600 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र बी.एस.एफ. के अधिकार क्षेत्र में आ जाएगा।

उन्होंने कहा कि मोदी सरकार ने पहले ही काले कृषि कानून राज्यों की सहमति के बिना बनाए और अब राज्यों के अंदरूनी सुरक्षा के अधिकार भी छीने जा रहे हैं। चीमा ने मांग की कि मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी केंद्र सरकार के फैसले के खिलाफ पंजाब के सभी राजनीतिक दलों की मीटिंग बुलाएं और सभी दलों का एक संयुक्त प्रतिनिधिमंडल सरकार से फैसला वापस करवाने के लिए एकजुट होकर एक साथ दबाव बनाए। इसके साथ ही चीमा ने पंजाब विधानसभा का एक विशेष सत्र बुलाने की मांग भी की है।
 

Ajit Dhankhar

Advertising