बिना पासपोर्ट के पकड़ी गई पाकिस्तानी महिला ने बताया आखिर क्यों आई भारत?

Saturday, Aug 01, 2015 - 04:16 PM (IST)

नई दिल्ली: पंजाब के जालंधर में बिना पासपोर्ट-वीजा के पकड़ी गई पाकिस्तानी महिला ने पूछताछ में चौंकाने वाला बयान दिया। महिला की पहचान चांद उर्फ फौजिया सलमान (27) निवासी यूपी कराची के रुप में हुई है।

महिला के मुताबिक पांच साल पहले उसकी शादी सलमान के साथ हुई थी। पांच साल बीत जाने के बाद भी उसकी कोई औलाद नहीं हुई। किसी ने उसे बताया था कि भारत के रुड़की के पास एक दरगाह हैं, जहां पर कोई बे-औलाद मन्नत मांगता है तो वह जल्द पूरी होती है।  इसी आस में चांद अपने मामा सलमान, जो कराची में रिक्शा चलाता है, उसके साथ भारत आई। वे दोनों कराची से निकले और 25 जुलाई को लाहौर में रुके।

इस दौरान चांद की तबीयत खराब हो गई जिसके बाद उसे वहां के शौकतखाना अस्पताल में दाखिल कराया गया। 30 जुलाई शाम को चांद अपने मामा सलमान के साथ अटारी रेलवे स्टेशन पहुंची। वहां से अटारी दिल्ली स्पेशल ट्रेन में बैठे। इस दौरान उसका मामा अलग डिब्बे में बैठ गया। जब गाड़ी जालंधर रेलवे स्टेशन पहुंची तो वहां पर टीटी ने चेकिंग की। चांद के पास न तो उसका पासपोर्ट था और न ही टिकट थी।     

टीटी ने आरपीएफ को सूचित किया जिन्होंने रेलवे अधीक्षक को सूचना दी। इसके बाद महिला को जीआरपी के हवाले कर दिया गया। चांद ने बताया कि उसका पासपोर्ट और टिकट उसके मामा सलमान के पास है, जो ट्रेन के दूसरे डिब्बे में बैठे हुए हैं। जीआरपी ने मामा को ढूंढने की कोशिश की लेकिन वह नहीं मिला।

शुक्रवार सुबह जब खुफिया एजेंसियों ने महिला को अमृतसर जीआरपी के हवाले किया तो जीआरपी इंचार्ज धर्मेंद्र कल्याण ने बताया कि महिला के पास से कुछ दस्तावेज प्राप्त हुए हैं जिनमें लाहौर के शौकतखाना अस्पताल की दवाओं की पर्ची भी है। इसके बाद जीआरपी ने महिला के खिलाफ मामला दर्ज कर उसे अटारी बॉर्डर पर खुफिया एजेंसियों के हवाले कर दिया, 

जहां सारी रात महिला से पूछताछ की गई। पाकिस्तानी महिला के खिलाफ जीआरपी ने मामला दर्ज कर लिया है। महिला को  युक्तिबाला की अदालत में पेश किया गया, जहां से उसे दो दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है।  

Advertising