सोना हुआ सस्ता, सब्जियां हुईं महंगी

Friday, Jul 24, 2015 - 01:28 AM (IST)

पटियाला(राणा): प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा लोकसभा चुनावों समय दिए महत्वपूर्ण नारे अच्छे दिन आने वाले हैं वह दिन आम आदमी के लिए बहुत दूर की बात बन कर रह गए हैं। जो नेता कांग्रेस की सरकार को घोटालों की सरकार कह कर पुकारते थे आज उनके राज में व्यापमं घोटाला, ललित गेट घोटाला और मिसान चैनल घोटालों ने मोदी सरकार की शाखा को जंग लगाने में कोई कसर बाकी नहीं छोड़ी। दूसरी तरफ देश का किसान अपनी धान की फसल के लिए वाजिब मूल्य को तरसते हुए आत्महत्या के रास्ते पर चल पड़े हैं। 

उधर, मंडियों में किसानों की सब्जियों को कम मूल्य पर खरीदा जाता है और आढ़तियों द्वारा भी ये सब्जियां अपनी कमीशन मिलाकर वाजिब मूल्य में आगे बेच दी जाती हैं पर ये सभी सब्जियां आम आदमी तक पहुंचती-पहुंचती उसकी पहुंच से बाहर हो जाती हैं। देश की सरकार द्वारा योजनाओं के तहत अमीरों के खरीदने व प्रयोग करने के लिए सोना हर रोज सस्ता हो रहा है और आम आदमी के खाद्य पदार्थ दिन-ब-दिन महंगे होते जा रहे हैं। कुछ सब्जियां मौसम बदलने पर कम झाड़ होने के कारण और बाजार में मांग बढऩे के कारण महंगी हो गई हैं, पर कुछ सब्जियों की मंडियों में आमद तो पूरी मात्रा में है पर इनके रेट शिखर को छू रहे हैं। 
 
चाहे कि पिछले महीने रमजान के रोजों कारण देश की बड़ी जनसंख्या ने रोजे रखे पर अब देश का आम आदमी महंगाई की मार न झेलता हुआ फाके काटने के लिए मजबूर है। एक तरफ दालों का रेट बढ़ गया है पर दूसरी तरफ मांसाहार दाल व सब्जियों से सस्ता होता जा रहा है। सब्जियों के बढ़ रहे रेटों के मामले में दिल्ली, पंजाब के अलावा मुम्बई, छत्तीसगढ़ अग्रणीय हैं जबकि पहाड़ी क्षेत्रों से आने वाली सब्जियों व फलों के रेटों में हर रोज तेजी दर्ज हो रही है।
 
 
 
 
 
 
Advertising