कपड़ा फैक्टरी में रेड कर 79 बाल मजदूर रिहा करवाए

punjabkesari.in Wednesday, Jul 22, 2015 - 12:41 PM (IST)

लुधियाना (खुराना): 8 विभिन्न सरकारी विभागों के अधिकारियों के दस्ते की जिला टास्क फोर्स टीम ने आज राहों रोड स्थित गांव मेहरबान में पड़ती एस.एस. बॉबी नामक कपड़ा फैक्टरी में रेड कर 79 बच्चों को बाल मजदूरी के बंधन से आजाद करवाया। 
 
अधिकारियों ने कहा कि पंजाब के इतिहास में अब तक की यह सबसे बड़ी छापेमारी है जिसमें एक ही परिसर में इतनी बड़ी संख्या में बाल मजदूर आजाद करवाए गए हैं। छापेमारी की इस कार्रवाई को बचपन बचाओ आंदोलन संस्था के पंजाब को-ऑर्डीनेटर दिनेश कुमार शर्मा की शिकायत पर अंजाम दिया गया है।
 
छापेमारी टीम की अगुवाई कर रहे डिप्टी डायरैक्टर ऑफ फैक्टरीज मोहित सिंगला व प्रदीप कुमार के अतिरिक्त विभाग के जतिन्द्रपाल सिंह सोहल व ओंकार चंद सैनी (दोनों लेबर अफसर), मैडम दलजीत कौर, मैडम गुलशन कुमारी शर्मा, हरदेश सिंह इंस्पैक्टर के अनुसार छापेमारी दौरान इतनी भारी संख्या में बाल मजदूरी कर रहे बच्चों को एक साथ देखकर टीम में शामिल प्रत्येक अधिकारी के होश उड़ गए। 
 
गर्म कपड़ों के ढेर के नीचे छुपे थे बच्चे: छापेमारी दौरान छोटे-छोटे बच्चों को गर्म कपड़ों के ढेर के नीचे छुपाया गया था। जिन्हें ढूंढने के लिए टीम को काफी मशक्कत करनी पड़ी। कई बच्चों ने अधिकारियों को बताया कि उन्हें सुबह 8 से रात 9 बजे तक काम करना पड़ता है जिसका उन्हें मेहनताना भी नहीं दिया जाता।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News