अब घर बैठे ही प्राप्त किए जा सकेंगे जन्म व मृत्यु प्रमाण-पत्र

Wednesday, Jul 01, 2015 - 12:46 AM (IST)

जलालाबाद(गुलशन): पंजाब सरकार ने राज्य के लोगों को एक बड़ी सुविधा प्रदान करते हुए ई-गवर्नैंस प्रणाली के तहत नगर परिषद से मिलने वाली कई अहम सेवाएं घर बैठे ही प्रदान किए जाने की व्यवस्था की है। जानकारी देते हुए नगर परिषद के वरिष्ठ उपाध्यक्ष संदीप मलूजा ने बताया कि ई-गवर्नैंस प्रणाली के तहत नगर कौंसिल कार्यालय में तीन कंप्यूटर लगाए गए हैं जिसमें सीवरेज, वाटर सप्लाई व स्ट्रीट लाइटों की शिकायतें दर्ज करवाने के अलावा उपभोक्ता अपनी शिकायतों के निवारण संबंधी स्टेटस घर बैठे ही इंटरनैट के माध्यम से प्राप्त कर सकेंगे।

इसके अलावा जन्म व मृत्यु प्रमाण-पत्र भी उपभोक्ता घर बैठे हासिल कर सकेंगे। श्री मलूजा ने कहा कि नगर परिषद का शहर में लोगों पर पानी, सीवरेज व प्रापर्टी टैक्स को लेकर करीब 5 करोड़ रुपए की अदायगी शेष है। उक्त बिलों की अदायगी के लिए नगर कौंसिल की ओर से रिकवरी टीमों का गठन किया गया है जिस कारण वे शहर निवासियों से अपील करते हैं कि वे अपने बकाया बिलों का भुगतान कर नगर परिषद को सहयोग दें।
 
मलूजा ने बताया कि 15 जुलाई तक अपना बकाया बिल जमा करवाने वाले उपभोक्ता अपनी बकाया रकम ब्याज मुक्त अदा नगर कौंसिल को अदा कर सकेंगे। इसके बाद बिल जमा करवाने वाले उपभोक्ताओं से नगर परिषद 18 फीसदी ब्याज सहित रकम वसूल करेगी व बिल जमा न करवाने की सूरत में उपभोक्ताओं के कनैक्शन भी काटे जाएंगे।
 
Advertising