Pics: इन जुड़वां बच्चों को मिला नया जीवन, जाने क्या है मामला

Tuesday, Jun 30, 2015 - 12:45 PM (IST)

अमृतसर(गोयल): डा. कमल महाजन अस्पताल कटड़ा शेर सिंह स्थित ने समय से पहले 28 सप्ताह में जन्म लेने वाले प्रीमैच्योर बच्चों को नया जीवन दिया है।

अस्पताल के शिशु रोग विशेषज्ञ डा. कमल महाजन ने बताया कि पट्टी निवासी बलजीत कौर (28) को प्रसव के लिए दाखिल किया गया। जांच में पता चला कि प्रीमैच्योर होने के कारण बच्चों के फेफड़े सांस लेने में असमर्थ थे जिनमें से एक बच्चे को वैंटीलेटर की जरूरत पड़ी। 
 
4 दिन वैंटीलेटर पर रखने के बाद उसे वैंटीलेटर से उतारा गया। दोनों बच्चों का कम वजन होने के कारण उनको कंगारू केयर में रखा गया जिसके उपरांत बच्चों को नली द्वारा आहार दिया गया और एन.आई.सी.यू. (नवजात बच्चों का आई.सी.यू. केन्द्र) में दाखिल किया गया।
 
 यहां ऐसे प्रीमैच्योर बच्चों का इलाज हर तरीके से बेहतर होता है क्योंकि बच्चों की देखभाल में एन.आई.सी.यू. अहम भूमिका निभाता है। इस इलाज प्रक्रिया में ही उक्त दोनों प्रीमैच्योर जुड़वां बच्चों को नया जीवन मिला है। 
 
उन्होंने बताया कि इस केस में बच्चों के फेफड़े कमजोर होने के कारण पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं ले पा रहे थे जिससे बाकी अंग खास तौर पर मस्तिष्क के प्रभावित होने का खतरा अधिक रहता है और बच्चों की मृत्यु होने का खतरा बना रहता है। 

 

Advertising