आयुर्वैदिक कंपनी में सदस्यता के नाम पर 19 करोड़ रुपए की ठगी

punjabkesari.in Monday, Jun 08, 2015 - 12:29 AM (IST)

फिरोजपुर  (सोढी, भुल्लर): जिला पुलिस ने एमपल आयुर्वैदिक कंपनी में 250 के करीब लोगों को सदस्यता देने का झांसा देकर 19 करोड़ रुपए ठगने वाले गिरोह के 2 सदस्यों को गिरफ्तार कर लिया गया है। पुलिस का कहना है कि आरोपी उक्त कंपनी को वर्ष 2006 से चला रहे हैं और आरोपियों के खिलाफ बीकानेर, हनुमानगढ़, फाजिल्का सहित अन्य राज्यों में 50 से भी अधिक धोखाधड़ी के मामले दर्ज हैं। पुलिस की ओर से गिरफ्तार किए गए आरोपियों से 386716 रुपए की दवाइयां एवं एक टाटा इंडिगो नंबर (आर.जे.-13-4291) बरामद की गई है। 
 
मालूम हो कि उक्त गिरोह के सदस्यों के खिलाफ थाना गुरुहरसहाय पुलिस ने सतनाम सिंह पुत्र काला सिंह के बयान पर धोखाधड़ी की विभिन्न धाराओं तहत 22 मई को मामला दर्ज करके जांच-पड़ताल शुरू की थी। जिला पुलिस प्रमुख हरदियाल सिंह मान ने बताया कि पुलिस को 22 मई को सतनाम सिंह पुत्र काला सिंह निवासी छांगाराए हिठाड़ ने बताया था कि हेमंत सिंह पुत्र जोगिन्द्र सिंह शेखावत निवासी पीलीबंगा राजस्थान ने उसे बताया है कि उसने गुरतेज सिंह बराड़ पुत्र साधु सिंह बराड़ निवासी बीकानेर के साथ मिलकर एमपल नाम की आयुर्वैदिक दवाइयों की कंपनी बनाई है।
 
 जोकि 5 लाख रुपए लगाने पर संबंधित व्यक्ति को स्टोर बनाकर देती है और हर माह उसे 28 हजार रुपए का चैक वेतन के तौर पर भुगतान करती है। इसके पश्चात सतनाम व कुलजीत सिंह पुत्र ओम प्रकाश निवासी बहक खास ने 5-5 लाख रुपए आरोपियों को देकर रसीद हासिल की। इसी प्रकार आरोपियों ने अन्य कई लोगों से 5-5 लाख रुपए हासिल किए। पीड़ितों ने बताया कि आरोपियों ने वेतन के तौर पर जो 28 हजार रुपए के चैक उन्हें दिए थे वे उनसे यह कहकर वापस ले लिए गए कि कंपनी घाटे में है और कुछ ही दिनों में कंपनी जगह बेच कर सभी लोगों की राशि वापस कर देगी। 
 
एस.एस.पी. ने बताया कि पुलिस ने कंपनी के एम.डी. निर्मल सिंह बराड़ पुत्र बलजीत सिंह बराड़ व उसकी पत्नी प्रीती धीमान निवासी खाजू वाला को अपने कार्यालय बीकानेर में बुलाकर उनसे 7 लाख रुपए वसूल कर लिए और उन्होंने मुद्दई पार्टी को इकरारनामा लिखकर दिया कि कंपनी प्लाट व जमीन बेचकर सभी सदस्यों के पैसे वापस करेगी, लेकिन कंपनी ने किसी भी सदस्य को पैसे वापस नहीं किए और 19 करोड़ की ठगी की है। 
 
स. मान ने बताया कि गुरुहरसहाय पुलिस ने मामले की जांच करते हुए उप-कप्तान सुलखन सिंह की अध्यक्षता में फरीदकोट-गुरुहरसहाय रोड से गिरोह सदस्य अमित बांसल, रजिन्द्र पार्क पुत्र महाबीर निवासी एम.पी.डी. को गिरफ्तार करके उनसे एक टाटा इंडिगो कार नंबर (आर.जे.-13-4291) व 386716 रुपए की दवाइयां बरामद की हैं। 
 
स. मान ने बताया कि गिरफ्तार आरोपियों पर पहले भी अलग-अलग जिलों में 50 से अधिक मामले दर्ज हैं और आरोपियों ने लोगों से हासिल की गई राशि से रिश्तेदारों के नाम पर जायदाद बनाई हुई है। इसमें से पुलिस ने बीकानेर के बस स्टैंड के समक्ष 3 मंजिला दुकानों, 15 एकड़ जमीन की निशानदेही की है। एस.एस.पी. ने कहा कि कंपनी के संचालकों ने कहां-कहां पर जायदाद बनाई है, इसके लिए पुलिस आरोपियों से पूछताछ कर रही है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News