खाद्य पदार्थों की फैक्टरी पर छापा

punjabkesari.in Thursday, May 28, 2015 - 01:54 AM (IST)

पटियाला(परमीत): जिला सेहत विभाग की टीम ने मथुरा कालोनी के एक घर में चल रही चटनी, शरबत, नींबू पानी, जीरा पानी आदि खाद्य पदार्थों की फैक्टरी पर छापामारी करके सभी चीजों के सैंपल भर कर लैबोरेटरी में जांच के लिए भेज दिए हैं। 

 
सिविल सर्जन डा. राजीव भल्ला ने बताया कि उन्हें गुप्त सूचना मिली थी कि मथुरा कालोनी के एरिया में एक घर में फैक्टरी लगा कर घटिया क्वालिटी की चटनी, शरबत, नींबू पानी, जीरा पानी आदि पदार्थ बाजारों में बिक्री के लिए बनाए जा रहे हैं, जिसके आधार पर सिविल सर्जन द्वारा जिला सेहत अधिकारी डा. राजपाल के नेतृत्व में एक टीम बनाई गई, जिसमें फूड सेफ्टी अधिकारी गौरव कुमार और अदिती गुप्ता शामिल थे। 
 
टीम ने छापामारी दौरान देखा कि इस फैक्टरी की हालत बहुत ही घटिया थी और सफाई का बुरा हाल था। बनाए गए पदार्थ और कचरा पदार्थ ढंका हुआ नहीं था और बर्तनों में मक्खियां मरी हुई थीं। चटनी के लिए बनाए गए कच्चे पदार्थ में भी उल्ली लगी हुई थी। इन हालातों को देखते हुए संबंधित टीम ने अलग-अलग पदार्थों के सैंपल लेकर जांच के लिए भेज दिए। डा. राजपाल जिला सेहत अधिकारी ने बताया कि इस फैक्टरी मालिक का सैंपलों की रिपोर्ट आने तक फूड सैफ्टी लाइसैंस रद्द कर दिया गया है और फैक्टरी में किसी भी किस्म का पदार्थ तैयार करने और बने पदार्थों की बिक्री पर रोक लगा दी गई है।
 
डा. भल्ला ने बताया कि अगर सैंपलों के नतीजे फेल पाए गए तो संबंधित फैक्टरी मालिक के खिलाफ बनती कानूनी कार्रवाई फूड सेफ्टी एक्ट के तहत की जाएगी। उन्होंने खाद्य पदार्थ उत्पादकों को अपील की कि वे लोगों की सेहत से खिलवाड़ न करें। उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार का राज महाराजा रणजीत सिंह का राज नहीं, बल्कि एक माफिया राज बन चुका है, जिसके कारण पंजाब का प्रत्येक कारोबार मात्र मु_ी भर सरकार के एजैंटों के पास ही सिमट कर रह गया है। उन्होंने कहा कि पंजाब के किसान को केन्द्र की मोदी सरकार द्वारा नजरअंदाज किया जा रहा है और जो स्थिति पंजाब के किसानों की केन्द्र की एन.डी.ए. सरकार ने अकाली दल के साथ मिल कर की है, उसके बाद किसान आत्महत्या कर रहे हैं जोकि राष्ट्रीय ङ्क्षचता का विषय है। 
 
उन्होंने कहा कि सरकार ने किसानों व आम लोगों को राहत देने की उपेक्षा डीजल-पैट्रोल के मूल्य बढ़ाने के अतिरिक्त खादों व प्रतिदिन प्रयोग होने वाली वस्तुओं की कीमतों में अथाह बढ़ौतरी की है। उन्होंने कहा कि किसानों का 700 करोड़ रुपया गन्ने की अदायगी का सरकार व चीनी उद्योगपतियों की तरफ बकाया है। बाजवा ने कहा कि समय आने पर पंजाब के लोग निर्णय लेंगे कि पछतावा यात्रा किसकी शुरू हुई है। अब लोग 2017 के विधानसभा चुनाव में अपने-सौतेले की पहचान करेंगे। 
 
उन्होंने भाजपा पर प्रहार करते हुए कहा कि भाजपा शहरी वर्ग व पंजाब के लोगों को बेवकूफ बना रही है कि महंगाई वाले मुद्दों में बादल सरकार कोई सलाह नहीं लेती। इस अवसर पर उनके साथ जसपाल सिंह डेयरीवाल, सूबेदार मेजर प्रताप सिंह ततला, राजू संधू, सुखजीत सिंह घुम्मण, निर्मल सिंह फौजी, दविन्द्र सिंह सलाहपुर, मनदीप सिंह मन्ना, कुलवंत सिंह भैणी खादर, ज्ञान सिंह फैज्जुला चक्क, बलदीश सिंह तूर सहित अन्य पार्टी समर्थक उपस्थित थे। 
 

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News