आस्ट्रेलिया की सड़कों पर दौड़ा एक और ''फौजा सिंह''

punjabkesari.in Sunday, May 24, 2015 - 06:38 PM (IST)

सिडनी (बलविन्दर सिंह धालीवाल): आस्ट्रेलिया में फंड इकट्ठा करने के लिए करवाई गई दौड़ में पंजाबी बुज़ुर्ग कुलबीर सिंह मल्होत्रा ने हिस्सा लिया। बुज़ुर्ग कुलबीर सिंह मल्होत्रा ने मैराथन दौड़ में न सिर्फ़ हिस्सा लिया बल्कि 21 किलोमीटर दौड़ लगा कर इसको खत्म भी किया। कुलबीर सिंह मल्होत्रा 71 साल के बुज़ुर्ग ज़रूर हैं, परंतु उनके जज्बे ने नौजवानों को पीछे छोड़ दिया है। 
 
गौरतलब है कि कुलबीर सिंह का जन्म दिल्ली में 1944 को पिता तारा सिंह मल्होत्रा और माता हरबंस कौर के घर हुआ और यह 1989 में आस्ट्रेलिया आ गए थे।
 
कुलबीर सिंह मल्होत्रा ने बताया कि उनको बुज़ुर्ग धावक फौजा सिंह से प्रेरणा मिली। उसके बाद उन्होंने अभ्यास शुरू किया और पहली बार ''सिटी टू सर्फ'' में 2013 में हिस्सा लिया था और उसका नतीजा सबके सामने है। 17 मई को इस दौड़ में आस्ट्रेलिया के अलग-अलग राज्यों से लोगों ने हिस्सा लिया। यह दौड़ सिडनी के हार्पर ब्रिज से शुरू हुई और अलग-अलग हिस्सों से होती हुई समाप्त हुई।
 
इस दौड़ के द्वारा प्रबंधकों ने अलग समाज भलाई के कार्य़ों के लिए 1,000,000 डॉलर इकठ्ठे किए। दौड़ 21 किलोमीटर, 14 किलोमीटर और 7 किलोमीटर रखी गई थी परंतु कुलबीर सिंह मल्होत्रा ने 21 किलोमीटर दौड़ में हिस्सा लेकर सबको हैरान कर दिया। 

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News