नशा समाज के लिए है भयानक खतरा

Friday, May 22, 2015 - 12:54 AM (IST)

मुकेरियां(सुदर्शन): आधुनिक युग में नशा समाज के लिए सबसे भयानक खतरा बनता जा रहा है।  नशे से हमें हमेशा दूर रहना चाहिए। नशीले पदार्थों से तन-मन एवं धन का नुक्सान होता है। हमेशा इंजैक्शन लगवाते समय डिस्पोजल निडल एवं सिरिंज का प्रयोग करें। निडल शेयर करने से एड्स जैसा भयानक रोग भी हो सकता है। उपरोक्त विचार डा. एस.के. सोनी ने ‘युवा बचाओ-देश बचाओ’ विषय पर आयोजित जागरूकता कैम्प में युवाओं से आह्वान करते हुए व्यक्त किए। 

 
नशामुक्ति कैम्प का आयोजन राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान दौलतपुर में प्रख्यात स्वयंसेवी संगठन यूथ डिवैल्पमैंट सैंटर द्वारा किया गया। इसी दौरान के.के. डोगरा ने कहा कि नशा मुक्त अभियान में यूथ डिवैल्पमैंट सैंटर के प्रयासों के साथ समाज के लोगों का दायित्व भी बनता है कि वे इस अभियान की कामयाबी में अपना योगदान दें।
 
संस्था निदेशक कर्ण भूषण ने अपने संदेश में कहा कि नशा मुक्ति के चाहे कितने भी प्रयास क्यों न किए जाएं लेकिन नशे से मुक्ति के लिए नशा पीड़ितों को स्वयं दृढ़इच्छा शक्ति से प्रयास करना होगा, तभी नशा मुक्त देश का सपना साकार होगा। मादक पदार्थों पर पैसा खर्च करना सर्वथा अनुचित है। इसलिए नशे की बुरी आदत छोडऩे से देश-प्रदेश के विकास और स्वस्थ समाज का निर्माण होगा। इस अवसर पर अश्विनी डोगरा, सुरिंद्र पाल, संजय कुमार एवं हेम राज ने भी नशा मुक्त समाज के लिए युवाओं को जागरूक किया।
 
पीड़ित महिला सुमन पत्नी सुखराज मसीह निवासी हरदोछन्नी रोड ने बताया कि आज सुबह वह अपने पिता के साथ अपने एक रिश्तेदार के बेटे से मिलने के लिए स्कूल गई थी, परंतु रास्ते में जिलाधीश निवास के बाहर सड़क पर एक बिना नंबर पल्सर मोटरसाइकिल पर सवार 3 नौजवानों ने झपटा मार कर उसके गले में पहनी सोने की चेन छीन ली तथा भाग गए। सुमन के अनुसार चेन का कुछ हिस्सा तो टूट कर वहीं जमीन पर गिर गया, जबकि अधिकतर हिस्सा लुटेरे लूट कर ले गए। सिटी पुलिस स्टेशन के इंचार्ज गुरदीप सिंह के अनुसार लुटेरों की तलाश की जा रही है तथा जल्दी ही उनको पकड़ लिया जाएगा।
 
‘दीपक’ के अनुसार इस घटना के बाद लुटेरों ने ठीक 20 मिनट बाद दूसरी घटना को अंजाम दिया, जिसमें सुरजीत कौर पत्नी अशोक कुमार निवासी पठानकोट ने बताया कि वह अपने मायके गुरदासपुर के संगलपुरा रोड पर आई थी। बस स्टैंड पर पहुंच कर उसने अपने भाई को सूचित किया और उसका भाई बस स्टैंड पर लेने के लिए पहुंच गया। रास्ते में पीछे से आए मोटरसाइकिल सवार 3 युवकों ने उन्हें रोक लिया और फिर उन्हें पिस्तौल दिखा कर उससे चेन झपट ली और मौके पर फरार हो गए।
 
पुलिस ने इसकी सूचना वायरलैस पर सभी चौकियों को दी। बाईपास पर पुलिस की गाड़ी देख उक्त लुटेरे मोटरसाइकिल पर गांव थानेवाल की ओर भाग निकले। 3 लुटेरों में से एक युवक थानेवाल गांव में घुस गया और दूसरा लुटेरा मोटरसाइकिल पर फरार हो गया, जबकि तीसरा भाग ही रहा था जिसे पुलिस ने दबोच लिया। गांव थानेवाल को पुलिस छावनी में तबदील कर दिया गया है।  करीब तीन घंटे तक लगातार पुलिस का सर्च अभियान जारी रहा, लेकिन दूसरे आरोपी पुलिस के हत्थे नहीं चढ़े।      
 
Advertising