3 लांख नहीं दे सकती तो जमीन दे दो

punjabkesari.in Wednesday, May 13, 2015 - 01:56 AM (IST)

अमृतसर: राजस्व मंत्री बिक्रम सिंह मजीठिया व डी.सी. रवि भगत की तरफ से माल विभाग में भ्रष्टाचार खत्म करने के लिए कई प्रयास किए जा रहे हैं लेकिन माल विभाग के कुछ पटवारी सुधरने का नाम नहीं ले रहे हैं और सरेआम प्राइवेट कारिंदे रखकर लोगों से रिश्वत की मांग करते हैं। इतना ही नहीं जब कोई व्यक्ति रिश्वत नहीं दे पाता है तो उससे जमीन में हिस्सा देने की मांग करते हैं। ऐसा ही एक मामला सामने आया है डी.सी. रवि भगत के समक्ष जिसको डी.सी. ने काफी गंभीरता से लिया है। 

 
जानकारी के अनुसार अमरजीत कौर (काल्पनिक नाम) माल विभाग के पटवारी दर्शन सिंह (काल्पनिक नाम) के पास अपने पति की जमीन के इंतकाल संबंधी मिलने गई तो पटवारी ने पहले तो एक लाख रुपया रिश्वत की मांग की। इसके बाद 3 लाख रुपया रिश्वत की मांग की। जब अमरजीत कौर ने कहा कि वह इतनी रिश्वत नहीं दे सकती है तो पटवारी साहिब ने उक्त महिला से कहा कि रिश्वत नहीं तो जमीन का कुछ हिस्सा ही उसकी बीवी के नाम कर दे। 
फिलहाल यह मामला डी.सी. रवि भगत के समक्ष आ चुका है और आमतौर पर अपने शांत स्वभाव के लिए चॢचत डी.सी. रवि भगत पटवारी के खिलाफ सख्त विभागीय कार्रवाई करने का मन बना चुके हैं लेकिन इस मामले ने उन दबंग पटवारियों की एक बार फिर से पोल खोल दी है जो प्राइवेट दफ्तरों में बैठते हैं। प्राइवेट कारिंदे रखकर काम करते हैं और बड़ी लग्जरी गाडिय़ों में दफ्तर आते हैं। 
 
ऐसे पटवारी माल विभाग के कर्मचारी नहीं बल्कि प्रापर्टी डीलर का काम ज्यादा करते हैं और लैंड माफिया के साथ भी पूरी सांठ-गांठ किए हुए हैं। विजीलैंस विभाग की तरफ से हाल ही में ऐसे कुछ पटवारियों को पकड़ा भी जा चुका है लेकिन नेताओं की सिफारिशों पर तबादले करवाने वाले पटवारी बिना किसी खौफ के रिश्वत मांगते हैं और किसी की भी परवाह नहीं करते हैं।
 
इस संबंध में डी.सी. रवि भगत ने कहा कि लोगों को ऐसे पटवारियों को रिश्वत नहीं देनी चाहिए और सीधा उनके दफ्तर में शिकायत करनी चाहिए। ऐसे पटवारियों के खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई होगी।
 

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News