फैंसी नंबर लगवाने के शौकीनों के लिए अच्छी खबर

Sunday, Apr 26, 2015 - 04:55 AM (IST)

जालंधर (अमित): प्रदेश की जनता खास तौर पर युवा वर्ग जिसे अपने वाहनों पर फैंसी नंबर लगवाने का बेहद शौक है, उसके लिए परिवहन विभाग की तरफ से खास तोहफा प्रदान किया जा रहा है।  

परिवहन विभाग के सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार विभाग का फैंसी नंबरों का राजस्व पिछले कुछ समय से काफी घट गया था। राजस्व में आई इतनी बड़ी गिरावट को देखते हुए विभाग के अंदर इस बात को लेकर आत्ममंथन चल रहा था कि फैंसी नंबरों के दाम में की गई वृद्धि को कम किया जाए या नहीं। लंबे समय तक चले विचार-विमर्श के पश्चात इस बात पर आम राय बनी है कि फैंसी नंबरों के दाम में कटौती की जानी चाहिए ताकि कम हुए राजस्व में इजाफा किया जा सके। प्राप्त जानकारी के अनुसार अगले सप्ताह विभाग फैंसी नंबरों के दाम कम कर सकता है। 

बेतहाशा बढ़ाए गए रेटों के कारण जनता ने बोली से मुंह मोड़ा

ऑनलाइन बोली से आम जनता के मुंह मोडऩे के पीछे मुख्य कारण है फैंसी नंबरों के पहले से चल रहे रेटों में की गई बेतहाशा वृद्धि जो कि लगभग 10 गुणा तक की गई थी। इसके चलते बहुत से लोगों की पहुंच से ही फैंसी नंबर दूर हो गए थे, खास तौर पर 0786 नंबर जिसके लिए लोगों में होड़ लगी रहती थी। उच्च स्तरीय सिफारिशें लड़ाकर इस नंबर को लिया जाता था। उसका दाम 2.50 लाख रुपए होने के बाद एकाएक इसको लेकर लोगों का रुझान काफी कम हो गया है। 

फैंसी नंबरों का बढ़ रहा डैड स्टॉक, महंगे दामों पर नहीं मिल रहे थे खरीदार महंगे दामों पर नंबर खरीदने वालों की कमी का नतीजा यह हुआ कि हर डी.टी.ओ. कार्यालय के अंदर ऑनलाइन बोली से बचे हुए फैंसी नंबरों के डैड स्टॉक का अंबार लगने लगा है। पुरानी सीरीज के साथ-साथ नई सीरीज के नंबर जुड़ते जा रहे हैं और स्टॉक में इजाफा होता जा रहा है। 

कितनी कमी हो सकती है फैंसी नंबरों के दामों में
प्राप्त जानकारी के अनुसार 2.50 लाख रुपए मूल्य वाले फैंसी नंबरों के दाम 1 लाख रुपए तक किए जा सकते हैं और 1 लाख रुपए मूल्य वाले फैंसी नंबरों के दाम 25 हजार रुपए तक किए जा सकते हैं। वहीं 10 हजार रुपए मूल्य वाले नंबरों के दाम 5 हजार रुपए तक तय किए जा सकतेहैं। 

दाम घटाने से बढ़ेंगे खरीदार
अगर सब कुछ ठीक रहता है और विभाग की तरफ से फैंसी नंबरों के दाम कम किए जाते हैं तो आने वाले दिनों में फैंसी नंबर लेने वाले खरीदारों की गिनती अवश्य बढ़़ेगी। कम दाम पर अपने वाहन के लिए फैंसी नंबर लेने वालों की आपस में होड़ मचने की संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता।

Advertising