Pics: दिल को छू लेगी दुबर्इ में पंजाबी लड़के के प्यार और दुखों की कहानी

Tuesday, Apr 28, 2015 - 10:38 AM (IST)

दुबईः पंजाब की धरती जहां राजों-महाराजों के साथ-साथ हीर-रांझे,सस्सी-पुन्नू के किस्से भी इसी मशहूर हुए। वे चाहे अाज नहीं रहे लेकिन उनकी यादें हर किसी के जहन में बसी हुई हैं। आज  जहां  पंजाब में झूठी शान की खातिर  प्यार को दफन किया जा रहा है वहीं  वहीं पंजाब के लड़के ने दुबई में प्यार की वह मिसाल पैदा कर दी कि देखने वाले देखते ही रह गए। 

जिला अमृतसर के गांव खिलचियान के संदीप सिंह ने ''पंजाब केसरी'' के साथ अपने प्यार और दुखों की कहानी सांझा की है। दुबई में वह एक कंपनी में पी.आर.ओ. की नौकरी करता है। संदीप ने अपने प्यार की कहानी के बारे बताते हुए कहा कि हम दोनों दुबई में एक ही कंपनी में काम करते थे।

इस बीच दोनों में दोस्ती हुर्इ कब वे प्यार में बदल गर्इ पता ही नहीं चला। लड़की उसके साथ विवाह करवाना चाहती थी लेकिन लड़का अपने कल्चर के बारे सोच कर रुक जाता। उसे लगता कि एक फिलीपींस लड़की के साथ ज़िंदगी गुज़ारनी बहुत मुश्किल होगी। संदीप कंपनी छोड़ कर भारत आ गया और यहां वह 7 माह तक रहा। हर रोज लड़की उसे फ़ोन करती ।

संदीप कई बार उसका फ़ोन उठाता और कई बार नहीं। हार कर इवानगलीन ने संदीप को कह दिया कि अगर वह उसके साथ शादी नहीं करना चाहता तो उसे अपने घर कुत्ता बनाकर रख ले, यह बोल संदीप का मन इस कहर छलनी हुअा कि वो कुछ बोल भी न पाया।  संदीप भी उस लड़की से प्यार करता था।

संदीप के पिता, जो कि उसके दोस्त की तरह ही थे, ने संदीप को प्रोत्साहित किया  और कहा कि ऐसी लड़की भारत तो क्या पूरी दुनिया में उसे दोबारा नहीं मिलेगी। संदीप समझ तो गया लेकिन वापस दुबई जान मुश्किल था। उसके पास इतने पैसे नहीं थे कि वह वापस दुबई जा सके और वह लड़की भी इतने लायक नहीं थी। उसने लड़की के साथ सारी बात सांझी की और 2 दिनों में ही उसने संदीप का वीज़ा भेज दिया।

संदीप दोबारा दुबई गया और लड़की ने  उसे अपनी कंपनी में काम लेकर दिया। वह खुशी-ख़ुशी जिंदगी जी ही रहे थे कि उनकी मैनेजर फिलीपींस महिला को यह बात रास नहीं आई। उसने कंपनी में उनका रहना कठिन कर दिया। उनका वेतन भी काटना शुरू कर दिया और कंपनी की तरफ से दी गई रहने की सुबिधा भी छीन ली। 

दुबई में दोनों की ज़िंदगी मुश्किलों के साथ भर गई लेकिन उस लड़की ने उसका साथ न छोड़ा। वह सड़कों पर संदीप के साथ इधर-उधर भटकती रही। चिकन खाने वाली लड़की ने संदीप के साथ रूखी-मिस्सी खाकर हर मुश्किल का समय गुजारा, जगह-जगह धक्के खाए। इवानगलीन संदीप के साथ भारत भी आई।

छुट्टी न होने के कारण संदीप तो 5 दिनों में दुबई लौट गया लेकिन इवानगलीन 1 महीना उसके मां-बाप के पास रही और रोज़ चिकन खाने वाली इवानगलीन ने वहां एक महीना शाकाहारी भोजन खाया। घर के काम किया और कोई शिकायत नहीं की बल्कि प्यार के साथ सभी का मन जीता। उनका एक 4 माह का बेटा भी है। 

संदीप का परिवार उनका इंतज़ार कर रहा है लेकिन वह अपने बेटे और पत्नी को लेकर भारत नहीं आ सकता क्योंकि इसमें काफ़ी पैसा लगेगा। संदीप ने भारतीय सरकार से मदद की गुहार लगाई है और कहा कि वह उसकी पत्नी और बेटे को भारत लाने में उसकी मदद करे जिससे यहां वह अपने परिवार को मिल सकें।

Advertising