2 राज्यों को जोडऩे वाला पुल टूटा, 4 लोग गिरे पानी में

Wednesday, Apr 15, 2015 - 05:15 AM (IST)

नंगल (राजवीर, सैनी): विश्वविख्यात भाखड़ा बांध के निकट 2 राज्यों व 3 जिलों को जोडऩे वाला तथा गांव नैहलां व गांव हंडोला के बीच 1948 में बनाया गया करीब आधा किलोमीटर लम्बा पुल आज धराशायी हो गया। 
 
बाद दोपहर करीब सवा 3 बजे जिस वक्त यह घटना हुई उस समय बड़ी तादाद में लोग बैसाखी का पर्व मनाने के लिए इसके ऊपर से ऐतिहासिक मंदिर ब्रह्महोती में नहाने के लिए जा रहे थे कि अचानक इस पुल का लोहे का रस्सा टूट गया जिससे एक ओर झुके इस पुल पर से गुजर रहे लोगों में महिला बबीता व 3 छोटे बच्चों में सपना, साक्षी व पाखू सतलुज दरिया के गहरे पानी में जा गिरे। इसके तुरंत बाद पुल पर भगदड़ मच गई जबकि कुछ लोगों ने हिम्मत दिखाते हुए पानी में गिरे चारों को बड़ी मुश्किल से बाहर निकाला। पुल के टूटने से करीब 50 गांवों के लोगों का आवागमन बंद हो गया है। 
 
इस बात की सूचना भाखड़ा ब्यास प्रबंधन बोर्ड के आलाधिकारियों को मिलते ही तुरंत हरकत में आई फायर ब्रिगेड की टीम के साथ कई सीनियर अधिकारी भी घटनास्थल की ओर रवाना हो गए। 
 
इस मामले में लोगों ने रोष व्यक्त करते हुए कहा कि सुरक्षा के व्यापक प्रबंध न होने के कारण ही उक्त हादसा सामने आया है। 67 साल पुराने पुल की अनदेखी बार-बार समाचार पत्रों की सुर्खियों में रहे व लकड़ी वाले ‘सस्पैंशन’ पुल के नाम से प्रसिद्ध उक्त पुल की उम्र करीब 67 साल आंकी जा रही है। कई दफा इस मामले में बी.बी.एम.बी. प्रशासन को आगाह किया गया है कि इस पुल की मुरम्मत करवाई जाए लेकिन अपनी आदत के अनुसार काम करने वाले अधिकारियों की अनदेखी के कारण ही पुल टूटने का हादसा सामने आया है।

 

Advertising