कम होगा बच्चों के स्कूल बैग का भार

Thursday, Apr 02, 2015 - 05:47 AM (IST)

जालंधर (सुमित): स्कूल जाने वाले छोटे-छोटे बज्जों के भारी-भारी स्कूल बैग्स को लेकर जहां बज्जे खुद परेशान हैं, वहीं इन बज्जों के अभिभावक भी भारी स्कूल बैग्स को लेकर काफी चिंतित रहते हैं। 
 
पर अब शायद आने वाले दिनों में छोटे बच्चों के स्कूल बैग्स का भार कम हो सकता है। जानकारी के मुताबिक भारी स्कूल बैग्स का नोटिस लेते हुए मानव संसाधन मंत्रालय द्वारा भी सी.बी.एस.ई. बोर्ड को इस संबंधी रिपोर्ट देने के लिया कहा गया है। 
 
गौरतलब है कि बच्चों के भारी स्कूल बैग्स से चतित एक अभिभावक ने प्रधानमंत्री कार्यालय में पत्र लिखकर पूछा था कि बज्जों के बैग में किताबों का भार बढ़ता जा रहा है, इसका क्या कारण है। सरकार द्वारा इसको गंभीरता से लेते हुए बोर्ड को इस ओर ध्यान देने के लिए कहा गया है और इस संबंधी 2 सप्ताह में जवाब मांगा है। 
 
आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक उम्मीद है कि बज्जों के स्कूल बैग में किताबों के भार को किस तरह कम किया जाए, इस पर विचार किया जा सकता है। उधर अगर बज्जों के पेरैंट्स की सुनी जाए तो उनका भी यही कहना है कि बज्जों के स्कूल बैग्स जरूरत से भी ज्यादा भारी हैं। इनका कहना था कि अगर सरकार के दखल के बाद अब बोर्ड स्कूल बैग्स के भार को कम करने के लिए कदम उठाता है तो वह प्रशंसनीय व बच्चों के हित में लिया गया फैसला होगा।
Advertising