इस बार ऑनलाइन होगा एम्स में एडमिशन का एंट्रैंस टैस्ट

Monday, Mar 30, 2015 - 04:01 AM (IST)

लुधियाना (विक्की): आल इंडिया इंस्टीच्यूट अॅाफ मैडीकल साइंसिस (एम्स) में एम.बी.बी.एस. करने का सपना देख रहे विद्यार्थियों को इस बार एम्स के ऑनलाइन एंट्रैंस टैस्ट में भाग लेना होगा। ताज्जुब की बात तो यह है कि 1 जून को एम्स दिल्ली के अलावा भोपाल, पटना, जोधपुर, भुवनेश्वर, ऋषिकेश एवं रायुपर में छात्रों की एडमिशन के लिए होने वाले इस एंट्रैंस टैस्ट का नोटीफिकेशन जारी होने के बाद ही छात्रों को इस टैस्ट के अॅानलाइन मोड में होने की जानकारी मिली जबकि इससे पहले विद्यार्थी आफ लाइन के हिसाब से इस एंट्रैंस टैस्ट की तैयारी कर रहे थे। 

एम्स में दाखिला लेकर एम.बी.बी.एस. की पढ़ाई करना विद्यार्थियों का एक सपना होता है। जानकारों की मानें तो सबसे अधिक जोर विद्यार्थी एम्स दिल्ली में दाखिले के लिए लगाते हैं जहां पर कुल 70 सीटें हैं, जिसमें से 35 सीटें जनरल कैटागरी के लिए हैं जबकि अन्य 35 सीटें विभिन्न वर्गों के लिए आरक्षित हैं। 

प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के प्रमुख कोचिंग इंस्टीच्यूट एजुस्क्वेयर दुगरी के तेजप्रीत सिंह ने बताया कि जून महीने के पहले ही दिन ऑनलाइन मोड पर होने वाले इस टैस्ट के लिए फार्म 10 अप्रैल तक भरे जा सकते हैं जिसके बाद 16 मई तक इसके एडमिट कार्ड अपलोड होंगे। उन्होंने बताया कि छात्रों को ऑनलाइन टैस्ट बारे पहले जानकारी नहीं थी, जिस कारण छात्र आफ लाइन के मुताबिक ही तैयारी करते रहे। 

लेकिन पता चलने के बाद उनमें कुछ घबराहट भी पैदा हो गई, क्योंकि छात्रों को ऑनलाइन मोड पर परीक्षा देने का अभ्यास नहीं है। उन्होंने बताया कि एजुस्क्वेयर में अब विद्यार्थियों को ऑनलाइन टैस्ट के मद्देनजर तैयारी करवाई जा रही है।

Advertising