मुंह चिढ़ा रहे अमरेन्द्र व सुखबीर के नींव पत्थर

punjabkesari.in Wednesday, Mar 25, 2015 - 12:34 AM (IST)

गुरदासपुर (विनोद): गुरदासपुर में बन रहे प्रशासनिक काम्पलैक्स का नींव पत्थर बेशक 2 बार रखा गया है परंतु 9 साल बीत जाने के बाद भी लगता नहीं है कि यह प्रशासनिक काम्पलैक्स निर्धारित लक्ष्य अनुसार तैयार होगा क्योंकि इस प्रशासनिक काम्पलैक्स को तैयार करने का लक्ष्य बेशक 24 अगस्त रखा गया है परंतु अभी तक इस काम्पलैक्स का मात्र 40 प्रतिशत काम ही पूरा हुआ है।
 
जानकारी के अनुसार इसका सर्वप्रथम नींव पत्थर 17 मई, 2006 को उस समय के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंद्र सिंह ने रखा था। तब निर्णय लिया गया था कि यह प्रशासनिक काम्पलैक्स एग्रीकल्चरल रोड पर पशु पालन विभाग की जमीन पर बनेगा परंतु बाद में इस स्थान पर प्रशासनिक काम्पलैक्स बनाने संबंधी विवाद पैदा हो गया तथा निर्णय लिया गया कि यह प्रशासनिक काम्पलैक्स जिला कचहरी में ही बनेगा। 
 
इस निर्णय के बाद पंजाब के उपमुख्यमंत्री सुखबीर सिंह बादल ने इसके निर्माण संबंधी नया नींव पत्थर जिला कचहरी में 10 दिसम्बर, 2012 को रखा। ये दोनों नींव पत्थर प्रशासन  को मुंह चिढ़ा रहे हैं अब और कितना इंतजार करना पड़ेगा। इस संबंधी विधायक-कम-मुख्य संसदीय सचिव गुरबचन सिंह बब्बेहाली की कोशिश से इस 29 करोड़ 60 लाख रुपए की लागत से बनने वाले प्रशासनिक काम्पलैक्स का काम 25 फरवरी, 2014 को शुरू हुआ तथा निर्माण कार्य की जिम्मेदारी एक प्राइवेट कम्पनी को सौंपी गई। 
 
इस संबंधी निर्माणाधीन प्रशासनिक काम्पलैक्स पर एक बोर्ड लगा हुआ है जिस पर काम पूरा करने का लक्ष्य 24 अगस्त, 2015 निर्धारित किया गया है परंतु यदि मौके पर जाकर देखा जाए तो पता चलता है कि इस बनने वाले प्रशासनिक काम्पलैक्स का काम एक साल में लगभग 40 प्रतिशत हुआ है 
 
जबकि 60 प्रतिशत काम सहित प्रशासनिक काम्पलैक्स के अंदर फर्नीचर लगाने, बिजली का काम करना, फायर सिस्टम व रंग-रोगन का काम भी करना होगा जो किसी भी हालत में 5 माह में पूरा नहीं हो सकता जिससे स्पष्ट होता है कि जिला गुरदासपुर के लोगों को लगभग एक साल अभी इस जिला स्तरीय प्रशासनिक काम्पलैक्स का और इंतजार करना होगा। इस काम्पलैक्स की तरफ आने वाली सड़कों का निर्माण करना अभी बाकी है तथा सीवरेज सिस्टम संबंधी सारा काम भी करना बाकी है।
 
क्या कहते हैं जिलाधीश गुरदासपुर: इस संबंधी जब जिलाधीश गुरदासपुर डा. अभिनव त्रिखा से बात की गई तो उन्होंने कहा कि हमारी तो कोशिश यही है कि काम निर्धारित समय में पूरा हो। इस संबंधी समय-समय पर रिपोर्ट ली जा रही है। 
 
काम में तेजी लाने के लिए भी कहा जा रहा है। उन्होंने कहा कि बड़े कामों में कुछ अधिक समय लगना स्वाभाविक है, फिर भी हमारी कोशिश है कि निर्धारित समय में ही काम पूरा किया जाए।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News