10वीं के स्टूडेंट ने बनाया आवाज से लाइट On-Off करने वाला कमाल का ऐप

Wednesday, Mar 18, 2015 - 05:24 PM (IST)

गुरदासपुर:  दसवीं के एक स्टूडेंट ने एक ऐसा मोबाइल एप बनाया जिसे देख आप भी सोच में पड़ जाएंगे। दरअसल, इस छात्र ने आवाज से लाइट ऑन-ऑफ करने वाला ऐप बनाया है। पंजाब के गुरदासपुर में लिटिल फ्लावर कॉन्वेंट स्कूल के दसवीं के स्टूडेंट अंशुल ने मोबाइल फोन पर वॉइस कमांड (आवाज से) देकर बिजली के बल्ब और लाइट को ऑन ऑफ करने का प्रोजेक्ट तैयार किया है।

पिता डॉ. रमेश अत्री और मां डॉ. ममता ने चिराग के इस प्रोजेक्ट के लिए एंड्रॉइड एप्लीकेशन तैयार की है। इसे स्मार्टफोन में इंस्टाल कर बिजली के बल्ब को वायस कमांड के जरिये बंद और चालू किया जा सकता है। वहीं, लाइट को भी ऑपरेट किया जा सकेगा।

अंशुल ने इस एंड्रॉइड एप्लीकेशन को जार्विस नाम दिया है। ब्लूटूथ से काम करती है यह एप्लीकेशन अंशुल ने बताया कि एप्लीकेशन तैयार करने के लिए उसने इंटरनेट से ही आर्डयूनो डिवाइस, ब्ल्यू टूथ मॉड्यूल और माइक्रो कंट्रोलर मंगवाया। इनसे सहारे उसने जार्विस एप्लीकेशन तैयार की।

उसका यह प्रोजेक्ट ब्लूटूथ पर काम करता है। स्मार्टफोन में सबसे पहले ब्लूटूथ ऑन करना होगा। फिर वॉइस कमांड देना होता है। और आप जो भी कमांड देंगे बल्ब वैसे ही काम करने लगेगा। इसी फीचर के तहत ऑन का कमांड देने पर बल्ब या लाइट ऑन हो जाएगी और ऑफ कहने पर बंद हो जाएगी। दिलचस्प बात यह है कि उसने यह एप्लीकेशन सिर्फ सात दिन तक इंटरनेट पर पढऩे के बाद दो दिन में तैयार किया है। 

Advertising