‘MARDANI’ बनीं जी.एन.डी.यू. की छात्राएं

Friday, Mar 06, 2015 - 02:25 AM (IST)

अमृतसर (रणजीत): गुरु नानक देव यूविर्सिटी (जी.एन.डी.यू.) मुख्य कैंपस अमृतसर के होस्टल में रह रही छात्राएं अभी भी अपने आप को सुरक्षित नहीं समझती हैं। हालांकि यूविर्सिटी द्वारा छात्राओं की सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए गए हैं, इसके बावजूद छात्राएं असुरक्षित हैं। 
 
बीती रात 9.30 बजे यूविर्सिटी के होस्टल नंबर-3 में एक व्यक्ति के होस्टल की बड़ी दीवार व तारें फांद कर अंदर चले जाने ने जहां यूविर्सिटी प्रशासन को दुविधा में डाला हुआ है, वहीं इस प्रकार किसी अज्ञात के होस्टल दाखिल होने ने यूविर्सिटी के सुरक्षा-तंत्र की पोल खोल दी है। 
 
होस्टल में संतोष पुत्र लालू प्रशाद वासी यू.पी. आसानी से दाखिल हो गया, वहीं होस्टल की लड़कियों ने इस व्यक्ति को पकड़ कर इसकी इतनी धुनाई की कि पुलिस उसे बेहोशी की हालत में थाने लेकर गई। 
 
बताते चलें कि इससे पहले एक व्यक्ति इसी प्रकार दीवार फांद कर लड़कियों के होस्टल में घुस गया था। वह एक छात्रा के कमरे तक पहुंच गया था। छात्रा द्वारा शोर मचाने के बाद उस व्यक्ति को पकड़ कर पुलिस के हवाले किया गया था। इसके बाद गुरु नानक देव यूविर्सिटी के विद्यार्थियों ने अपने आप को असुरक्षित महसूस करते हुए जोरदार रोष प्रदर्शन किया था जिस कारण यूविर्सिटी के प्रशासनिक अधिकारियों ने जहां छात्राओं के होस्टल की दीवारों को जहां ऊंचा करवाया, वहीं इस पर कंटीली तारें भी लगा दी गई थीं। 
 
यही नहीं, होस्टल में आने-जाने वालों पर नजर रखने के लिए सी.सी.टी.वी. कैमरे तक लगवा दिए गए। यह यूविर्सिटी के लिए कोई पहला मामला नहीं है। इस प्रकार के मामले बार-बार सामने आने पर छात्राओं के अभिभावकों में भी डर व्याप्त है। हालांकि यूविर्सिटी के अधिकारी सुरक्षा की पूरी गारंटी दे रहे हैं, लेकिन आए दिन किसी न किसी व्यक्ति का होस्टल में दाखिल होना सुरक्षा-तंत्र की पोल खोलता है।
 
यूविर्सिटी में हुए इस कांड के बाद डीन एकैडमिक अफेयर्स द्वारा 9 और 10 क्लासें न लगाने की घोषणा की गई है जिससे विद्यार्थियों की कक्षाएं इन दिनों में नहीं लगेंगी। पहले शुक्रवार से रविवार तक होली की छुट्टियों के बाद टीचिंग सस्पैंड होने से विद्यार्थियों को 2 दिन की और छुट्टी मिल गई है। इसके बाद 12 से 14 मार्च तक यूविर्सिटी में कार्यक्रम का आयोजन है, के बाद रविवार है और अब यूविर्सिटी 16 मार्च को खुल रही है। 
 
वहीं यूविर्सिटी गलियारों में चर्चा का विषय है कि यूविर्सिटी के प्रशासनिक अधिकारी द्वारा पिछली बार की तरह एक व्यक्ति के होस्टल में घुसने के बाद विद्यार्थियों द्वारा किए गए रोष प्रदर्शन को ध्यान में रखते हुए होली की छुट्टियों के साथ 2 दिन की टीचिंग इसलिए सस्पैंड कर दी है, ताकि विद्यार्थी किसी प्रकार का रोष न व्यक्त कर पाएं जबकि इसके अगले दिन ही यूविर्सिटी में कन्वोकेशन होने वाली है। यह भी सुनने में आया है कि कन्वोकेशन वाले दिन भी विद्यार्थी रोष प्रदर्शन कर सकते हैं।
Advertising