मुश्क कपूर के दाम हुए दोगुने

Friday, Mar 06, 2015 - 12:30 AM (IST)

पठानकोट: देश में फैले स्वाइन फ्लू की जद में हर आमोखास है यहां तक कि बॉलीवुड सितारे भी इससे बच नहीं पा रहे हैं। सोनम कपूर जैसी फिल्मी शख्सियतों के स्वाइन फ्लू की चपेट में आने से आम जनता में खासी दहशत है। पिछले 2 महीनों से जिस प्रकार स्वाइन फ्लू ने घातक दस्तक देश के कोने-कोने में दी है तथा हजारों की तादाद में लोग इसके संक्रमण का शिकार हो चुके हैं उससे अब आम जनता देसी टोने-टोटकों से इस रोग से बचने का जरिया बना रही है।

स्वाइन फ्लू से पठानकोट के तीनों विधानसभा क्षेत्रों में दहशत का आलम है। भोआ विधानसभा क्षेत्र में तो इसका इतना खौफ है कि जरा-सा बुखार या जुकाम होने पर बीमार व्यक्ति स्वयं ही डाक्टरों को स्वाइन फ्लू का टैस्ट करवाने का परामर्श देने लगे हैं वहीं बड़े-बुजुर्ग, बच्चे व युवाओं को विशेष रूप से स्वाइन फ्लू की दहशत के कारण देसी टोटके अपना रहे हैं। 
 
जानकारी के अनुसार लोग मुश्क कपूर व हरी इलायची के दाने किसी कपड़े में पीस कर बच्चों कीबाजुओं में बांध रहे हैं जिससे क्षेत्र में मुश्क कपूर व इलायची के दाम पहले से दोगुने हो गए हैं। जो लोग इन देसी उपचारों को नहीं मानते उन्हें भी उनके परिजन जबरदस्ती उनकी कलाई में बांधने के लिए दबाव डाल रहे हैं। इसी धारणा के कारण मुश्क कपूर व छोटी इलायची के व्यापारियों का व्यापार खूब फल-फूल रहा है जिससे कारोबारी प्रसन्नचित हैं।
 
Advertising