आधार कार्ड नहीं तो वोट नहीं..

Thursday, Mar 05, 2015 - 12:47 AM (IST)

मोगा (ग्रोवर): भारत चुनाव आयोग का मुख्य उद्देश्य वोटर सूचियों को पूरी तरह से त्रुटिहीन बनाना है तथा इस मंतव्य के लिए आयोग द्वारा नैशनल इलैक्टोरल रोल प्यूरीफिकेशन एंड अथंटीकेशन प्रोग्राम (एन.ई.आर. पी.ए.पी.) की शुरूआत की गई है ताकि वोटर सूचियों के संशोधन करके उनको त्रुटिहीन बनाया जा सके। यह प्रकटावा अतिरिक्त जिला चुनावकार अधिकारी-कम-ए.डी.सी. मोगा अरविंद पाल सिंह संधू ने भारत चुनाव आयोग की हिदायतों के अनुसार आज वोटर सूचियों को गलती रहित बनाने के मकसद से अलग-अलग राजनीतिक पाॢटयों के प्रतिनिधियों की बुलाई बैठक को संबोधित करते हुए किया। संधू ने बताया कि भारत के चुनाव आयोग द्वारा देशभर में लागू किए गए इस प्रोग्राम के र वोटरों के वोटर फोटो शिनाख्ती कार्ड नंबर (एपिक डाटा) के साथ आधार कार्ड नंबर ङ्क्षलक करने की योजना लागू की गई है जिसके तहत प्रत्येक वोटर को अपना आधार कार्ड अपने वोटर फोटो शिनाख्ती कार्ड के साथ ङ्क्षलक करवाना जरूरी होगा।

 उन्होंने बताया कि इस मंतव्य के लिए सर्वे के दौरान बी.एल.ओ. घर-घर जाकर वोटरों का आधार कार्ड नंबर प्राप्त करेंगे तथा 12 अप्रैल 2015 को जिले में प्रत्येक बूथ पर विशेष कैंप लगाए जाएंगे। इसके अलावा टोल फ्री नंबर 1950 पर सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक फोन करके अपना आधार नंबर दर्ज करवाया जा सकता है। ए.डी.सी. ने जिले के वोटरों से अपील की कि वे अपना आधार नंबर उक्त विधियों के माध्यम से चुनाव आयोग द्वारा रजिस्टर्ड करवाकर जिम्मेदार नागरिक तथा वोटर होने का प्रमाण दें। उन्होंने बताया कि आधार कार्ड को फोटो वोटर शिनाख्ती कार्ड से ङ्क्षलक करने से जहां दोहरी वोटों को काटने में मदद मिलेगी, वहीं वोटर सूचियों में गलतियों को भी सुधारने में मदद मिलेगी।

उन्होंने बताया कि किसी भी वोटर की एक से ज्यादा स्थान पर वोट होना कानूनन अपराध है, इसलिए इस विशेष कैंप के दौरान वोटर अपनी दोहरी वोट कटवाने के लिए फार्म नंबर 7 भरकर तथा आधार कार्ड नंबर वी.बी.एल.ओ. को दे सकते हैं। इस मौके पर जगजीत सिंह जौड़ा दफ्तर इंचार्ज शिअद, सुरजीत सिंह गगड़ा जिला सचिव सी.पी.आई.(एम.), उपिन्द्र सिंह कांग्रेस जिलाध्यक्ष, तहसीलदार चुनाव अंजू बाला, वरिन्द्रपाल, प्रदीप तथा गुरजंट सिंह व अन्य मौजूद थे।

Advertising