बर्गर व न्यूडलज के शौकीन हों जाए सावधान!

Wednesday, Mar 04, 2015 - 10:07 PM (IST)

सुल्तानपुर लोधी(धीर): आज कल बच्चे फास्ट फूड के ज्यादातर शौंकीन हैं व ज्यादा फास्ट फूड में पत्ता गोभी का इस्तेमाल किया जाता है जोकि हर लिहाज से सेहत के लिए हानिकारक है। इसलिए साफ सुथरे घर के भोजन को प्रयोग करना चाहिए न कि फास्ट फूड को। डा. सुनील धीर ने बताया कि वैज्ञानिक पक्ष से सभी हरी सब्जियों को सेहत के लिए लाभदायक माना जाता है पर मौजूदा समय में खादों व कीटनाशक के घातक दौर में सभी सब्जियां जैविक खेती वाली सब्जियों को छोड़कर अन्य सब्जियों को म लाभदायक व नुक्सानदायक समझा जा रहा है। 
 
हरी सब्जियों की अगर बात की जाए तो कुद पत्तेदार सब्जियां विशेष तौर पर पत्ता गोभी में एक जानलेवा कीड़े के सूक्ष्म अंडे पाए जाते हैं जोकि हमारे शरीर अंदर जाकर नुक्सान कर सकते हैं व यही पत्ता गोभी बर्गर में आम प्रयोग की जाती है। माहिरों अनुसार पत्ता गोभी में मौजूद यह घातक अंडे हमारे शरीर में पहुंचकर धीरे-धीरे अपने असली टिकाने दिमाग तक पहुंच जाते हैं व नाड़ी तंत्र को पर धावा बोल देते हैं। इस कारण कई मामलों में इंसान को अपनी जान से भी हाथ धोना पड़ सकता है क्योंकि इन कीड़ों का अटैक अगर दोपहिया वाहन या कार चलाते समय हो गया तो बड़ी दुर्घटना निश्चित है। इस अटैक से शरीर का एक हिस्सा तेजी से कांपना शुरु हो जाता है। अगर दिमाग की दाएं तरफ सोजिश है या शरीर का बायां हिस्सा व अगर दिमाग के बाएं तरफ सोजिश है तो शरीर का दायां हिस्सा शराब हो सकता है।
 
क्या कहते हैं खेतीबाड़ी विज्ञानी-खेतीबाड़ी के माहिर विज्ञानियों का कहना है कि यह कीड़े इतने ज्यादा छोटे होते हैं कि इनको नंगी आंख से नही देखा जा सकता। दूसरी तरफ पत्ता गोभी को आंधे घंटे तक हलदी वाले पानी के घोल में भिगोने के बाद साफ पानी से अच्छी तरह धोने के उपरांत प्रयोग में लाया जा सकता है। बीमारियों से बचने के लिए बेमौसमी सब्जियां, गंदे पानी से उगाई गई सब्जियां व धुली सब्जियों की जगह पर मिट्टी लगी सब्जियोंको साफ पानी से धोकर प्रयोग करना चाहिए। 
 
क्या कहते हैं माहिर-मैडीकल स्पैशलिस्ट डा. शुभ ने बताया कि यह पत्ता गोभी के प्रयोग से नीरो सिसटीरकोसिस नाम के कीड़े दिमाग में पहुंच जाते हैं व व्यक्ति को अपाहिज बना सकते हैं। यह कीड़े अकसर दिमाग में से रीढ़ की हड्डी में पहुंच जाते हैं जिस कारण अनेकों परेशानियां पैदा हो सकती हैं। इस सब्जी को कच्चा खाने की जगह धोकर अच्छी तरह उबालकर खाना चाहिए। यह कीड़े सूअरों के पेट में बहुत ज्यादा होते हैं इसलिए सूअर का मीट सबसे अधिक खतरनाक होता है। 
 
Advertising