...जब Question Paper देख 12वीं कक्षा के छात्रों के उड़े होश

Sunday, Mar 01, 2015 - 11:38 AM (IST)

पटियाला (राजेश): पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड की नालायकी के कारण शनिवार को 314 छात्रों के होश उड़ गए। मौका था 12वीं की अंग्रेजी की परीक्षा का। 
 
समानिया गेट के नजदीक स्थित सरकारी ओल्ड पुलिस लाइन स्कूल में जब दोपहर 2 बजे छात्रों को प्रश्न पत्र बांटने के लिए पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड की तरफ से आए प्रश्न पत्रों का बंडल खोला गया तो देखा कि इसमें पेपर कम्प्यूटर साइंस का था जबकि डेटशीट के मुताबिक शनिवार को 12वीं कक्षा का अंग्रेजी का पेपर था। जैसे ही यह बात परीक्षा केंद्र के विभिन्न कमरों में बैठे छात्रों तक पहुंची तो सभी में घबराहट पैदा हो गई। 
 
आनन-फानन में स्कूल की प्रिंसीपल व परीक्षा केंद्र की कंट्रोलर मैडम नशिन्द्र कौर ने जिला शिक्षा अधिकारी सैकेंडरी हरिन्द्र कौर को फोन पर इसकी जानकारी दी जिसके बाद डी.ई.ओ. हरिन्द्र कौर तुरंत मौके पर पहुंचीं। डी.ई.ओ. ने तुरंत शिक्षा बोर्ड के दफ्तर में फोन लगाया और इस बारे में बात की। 
 
डी.ई.ओ. हरिन्द्र कौर ने निजी प्रयास करके निकटवर्ती परीक्षा केंद्रों में फोन किया और जहां पर भी प्रश्न पत्र मौजूद थे, उन्हें ओल्ड पुलिस लाइन में मंगवाया। 20 के करीब परीक्षा केंद्रों से अंग्रेजी के 314 प्रश्न पत्रों का जुगाड़ किया गया। प्रश्न पत्र पूरे होने के बाद 3 बजे परीक्षा शुरू करवा दी गई। मौके पर भी फैसला किया गया कि बच्चों को 6.15 तक का समय दिया जाएगा। अंग्रेजी की परीक्षा का समय दोपहर 2 से 5 बजे तक का था परंतु पेपर चूंकि 3 बजे शुरू हुआ था लिहाजा बच्चों को सवा घंटा अतिरिक्त समय दिया गया।
 
इस संबंधी जब डी.ई.ओ हरिन्द्र कौर से सम्पर्क किया गया तो उन्होंने कहा कि यह बोर्ड की गलती थी। गलती के कारण दूसरा पैकेट आ गया था। उन्होंने मौके पर पहुंच कर मसले का समाधान करवा दिया।
Advertising