एक रुपए के चैक को बना डाला 41 लाख का

Saturday, Feb 28, 2015 - 05:07 AM (IST)

लुधियाना (ऋषि): फैक्टरी में काम ठप्प होने पर बैंक का कर्जा उतारने के लिए लालच में आए 2 दोस्तों ने अपराध का रास्ता चुन लिया व चंडीगढ़ में रहने वाले दोस्तों की बातों में आकर अपने खाते में दिल्ली ब्रांच में पड़े 1 रुपए के चैक को स्कैन कर 41 लाख 26 हजार 100 रुपए का जाली चैक तैयार कर स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की मिलर गंज स्थित ब्रांच में लगा डाला। 

इतनी बड़ी रकम देने से पहले बैंक मैनेजर ने जब चैक को क्लीयरर्स सिस्टम में डाला तो उक्त सिस्टम ने उक्त चैक नहीं उठाया। जिसके बाद चैक की सच्चाई जानने के लिए दिल्ली हैड ऑफिस में भेजा गया तो जांच दौरान पता चला कि उक्त नंबर का चैक मात्र 1 रुपए का है जो दिल्ली कार्यालय में पड़ा हुआ है। इसके बाद बैंक मैनेजर ने उक्त चैक को कैश करवाकर पैसे लेने आए दोनों युवकों को थाना डिवीजन नं. 2 की पुलिस के हवाले कर दिया। 

थाना प्रभारी दविंद्र चौधरी ने बताया कि आरोपियों की पहचान जीत सिंह सोढी व मोनू कपूर के रूप में हुई। पुलिस ने उनके खिलाफ बैंक मैनेजर कुलभूषण की शिकायत पर धोखाधड़ी सहित विभिन्न धाराओं में केस दर्ज किया है। पुलिस को दिए बयान में उसने बताया कि मंगलवार को दोनों आरोपी उनकी ब्रांच में आए व अपने सोढी निटवियर खाते में इतनी बड़ी रकम का चैक 16 फरवरी का लगाकर चले गए। उनके जाने के बाद चैक को क्लीयर करने से पहले उन्होंने क्लीयरर्स सिस्टम में डाला तो सिस्टम ने चैक के नकली होने संबंधी पता चल गया जिसके बाद जांच करने पर चैक के नकली होने की बात सामने आई। करीब 2 दिनों बाद वीरवार को जब वही दोनों दोस्त बैंक में कैश लेने आए तो बैंक मैनेजर ने पुलिस के हवाले कर दिया। 

पुलिस के अनुसार आरोपियों को अदालत में पेश कर 2 दिन का रिमांड हासिल किया गया है। पूछताछ में आरोपियों ने बताया कि उन्होंने उक्त चैक चंडीगढ़ के रहने वाले अपने दोस्तों से लिया था। जिन्होंने दिल्ली से उक्त चैक चोरी कर उस पर ओवर राइट किया था। चैक कैश होने पर मिलने वाली नकदी 2 हिस्सों में बांटी जानी थी। पुलिस ने चंडीगढ़ में रहने वाले युवकों की तलाश में टीम भेजी है। 

Advertising