परीक्षार्थियों की उलझनों को दूर करेगी सी.बी.एस.ई. की हैल्पलाइन

Monday, Feb 02, 2015 - 02:27 AM (IST)

लुधियाना (विक्की): बोर्ड परीक्षाओं से पहले छात्रों के मन में बैठे डर को दूर भगाने के लिए सैंट्रल बोर्ड ऑफ सैकेंडरी एजुकेशन (सी.बी. एस.ई.) की ओर से परीक्षार्थियों के लिए हैल्पलाइन सेवा शुरू की जा रही है।  

बोर्ड द्वारा शुरू की जाने वाली सेवा में बोर्ड परीक्षाओं में पहली बार भाग लेने वाले छात्रों के भीतर परीक्षा के पैट्रन व अन्य पहलुओं के बारे में समय-समय पर पैदा होने वाले असमंजस को एक्सपर्ट द्वारा अपने सुझावों से दूर करने में मदद की जाती है। 
 
इस बात में कोई दो राय नहीं कि परीक्षाओं की डेटशीट घोषित होने के बाद विद्यार्थी तैयारी को लेकर तनाव में आ जाते हैं। ऐसे में बोर्ड की ओर से छात्रों के तनाव को दूर करने के लिए ही हैल्पलाइन सेवा शुरू की जाती है ताकि छात्र किसी भी विषय के बारे में पैदा होने वाले अपने संशय को दूर भगा सकें। 
 
प्री एग्जामिनेशन सेवा के नाम से चलने वाली इस हैल्पलाइन द्वारा कई विषय विशेषज्ञ छात्रों के सवालों का जवाब देते हैं और किसी भी तरह के प्रश्न को हल करने में आने वाली दिक्कत को दूर भी करते हैं। 
 
विशेष रूप से परीक्षाओं के दिनों में 24 घंटे तक चलने वाली इस हैल्पलाइन सेवा में कई स्कूलों के प्रिंसीपल भी शामिल होते हैं जिन्हें बोर्ड की ओर से ही इसके लिए प्रमुख तौर पर चुना जाता है। बताया जा रहा है कि इस बार संभवत: 2 फरवरी से शुरू होने वाली इस टैली सेवा के लिए सी.बी.एस.ई. की ओर से सरकारी, निजी स्कूलों के 72 प्रिंसीपलों, कौंसलरों व साइकोलॉजिस्ट को चुना गया है जोकि छात्रों को टिप्स देंगे। 
 
बोर्ड की ओर से उक्त हैल्पलाइन के साथ जुडऩे वाले छात्रों को वैबसाइट पर एक नम्बर जारी किया जाता है जिससे छात्र विषय संबंधी आने वाली उलझनों को दूर करने के लिए एक्सपर्ट के साथ बात कर सकते हैं। 
 
खास बात तो यह है कि केवल छात्र ही नहीं बल्कि अभिभावक भी अपने बच्चों को परीक्षाओं के दिनों में पैदा होने वाले तनाव को दूर भगाने के लिए हैल्पलाइन पर एक्सपर्ट के साथ बात कर सकते हैं।
Advertising