मासूम लड़की को बाल मजदूरी से दिलवाई निजात

Thursday, Jan 29, 2015 - 04:51 AM (IST)

लुधियाना (खुराना): पंजाब पुलिस द्वारा पब्लिक की सुविधा के लिए शुरू की गई हैल्प लाइन सेवा 181 ने आज एक मासूम लड़की को बाल मजदूरी की दलदल से निजात दिलवाने में कामयाबी दर्ज की। 
 
वहीं इस मामले पर कार्रवाई कर रही थाना फोकल प्वाइंट की पुलिस ने मामले को लड़की के पिता की उस परिवार से आपसी रंजिश का कारण बताया है जहां लड़की काम कर रही है। इस संबंध में बाल मजदूरी जैसे संगीन अपराध पर कोई कार्रवाई न करते हुए राजीनामा करवा कर मामले को ठंडे बस्ते में डाल दिया बताया जा रहा है। जबकि बाल मजदूरी का अपराध गैरकानूनी व दंडनीय अपराध माना जाता है।
 
क्या है मामला: जानकारी के अनुसार स्थानीय फोकल प्वाइंट इलाके में रहने वाले एक परिवार ने पुलिस हैल्प लाइन 181 पर दी गई शिकायत में आरोप लगाया कि इलाके के ही एक परिवार द्वारा उनकी मासूम लड़की से जबरन बाल मजदूरी करवाई जा रही है। 
 
इस पर तुरंत कार्रवाई करते हुए चाहे सबंधित थाना पुलिस ने बच्ची को बाल मजदूरी के नर्क भरे जीवन से निजात तो दिलवा दी किंतु बताया जा रहा है कि इस मामले में पुलिस ने बाल मजदूरी की धारा तहत कोई कार्रवाई की ही नहीं। 
 
वहीं इस मामले को आपसी रंजिश का मामला बता राजीनामा करवाकर ही निपटा दिया गया जबकि चाइल्ड हैल्पलाइन संस्था के जसवंत सिंह के अनुसार इस मामले संबंधी इंक्वायरी अफसर ने किसी प्रकार की जानकारी तक देने से कथित इंकार कर दिया।
 
एस.एच.ओ. ने कहा लड़की बाल मजदूर है ही नहीं: उधर, इस मामले संबंधी थाना प्रमुख एस.एच.ओ. सुरिन्द्र सिंह ने बताया कि पीड़ित लड़की के पिता ने ही 181 पर शिकायत दर्ज करवाई है जोकि कथित तौर पर शराब पीने का आदी है और उसका उक्त परिवार से झगड़ा हुआ है, जहां पर उसकी लड़की रह रही है। थाना प्रमुख के अनुसार यह बच्ची बाल मजदूर है ही नहीं बल्कि उस परिवार ने लड़की को अपने बच्चों की तरह रखा हुआ है। 
 
मामले की जांच के बाद होगी सख्त कार्रवाई: कालिया : चाइल्ड राइट्स कमीशन गवर्नमैंट आफ पंजाब के चेयरमैन सुकेश कालिया ने कहा कि वह अभी दिल्ली में किसी काम के सिलसिले में आए हुए हैं। 
 
किंतु जैसे ही वह लुधियाना पहुंचेंगे तो इस मामले की छानबीन की जाएगी और अगर मामला बाल मजदूरी जैसे गंभीर अपराध का पाया जाता है तो आरोपी के खिलाफ बनती कार्रवाई जरूर की जाएगी।
Advertising