विदेश मंत्रालय ने पासपोर्ट बनवाने के इच्छुक विद्यार्थियों को दी राहत

Thursday, Jan 29, 2015 - 03:50 AM (IST)

जालंधर (धवन): केंद्रीय विदेश मंत्रालय ने पंजाब में पासपोर्ट बनवाने के इच्छुक विद्यार्थियों को राहत दी है। विभिन्न शिक्षण संस्थाओं में शिक्षा ग्रहण कर रहे विद्यार्थियों से पासपोर्ट कार्यालय द्वारा जन्म तारीख तथा 10वीं के वास्तविक प्रमाण पत्र मांगे जाते थे। 

अगर विद्यार्थी ये प्रमाण पत्र पेश नहीं करते थे तो उनके पासपोर्ट का आवेदन रद्द हो जाता था। विद्यार्थियों ने अपने वास्तविक प्रमाण पत्र शिक्षण संस्थाओं में जमा करवाए होते थे। वहां से इन प्रमाण पत्रों को लेना संभव नहीं था। क्षेत्रीय पासपोर्ट अधिकारी हरमनबीर सिंह गिल ने बताया कि उन्होंने इस मामले को लेकर विदेश मंत्रालय के उच्चाधिकारियों से बातचीत की थी जिसके बाद यह निर्णय लिया गया है कि जिन विद्यार्थियों ने अपने वास्तविक प्रमाण पत्र शिक्षण संस्थाओं में जमा करवाए हुए हैं, वे उनकी फोटो कापी शिक्षण संस्थाओं के प्रमुखों से तस्दीक करवा कर पेश कर दें। 
 
उक्त विद्यार्थियों को कहा गया है कि वह शिक्षण संस्था के प्रमुख से एक पत्र ले आएं जिसमें यह लिखा गया हो कि संबंधित विद्यार्थी के वास्तविक प्रमाण पत्र उनकी संस्था में जमा किए गए हैं। संस्था प्रमुख यह भी लिखकर देगा कि संबंधित विद्यार्थी शिक्षण संस्था में उच्च शिक्षा ग्रहण कर रहा है। विद्यार्थी को अपना पहचान पत्र भी साथ लाना होगा। 
 
गिल ने बताया कि उपरोक्त बातों को पूरा करने वाले विद्यार्थी को पासपोर्ट सेवा केंद्रों में अपने वास्तविक शैक्षणिक प्रमाण पत्र दिखाने नहीं होंगे। इससे हजारों विद्यार्थियों को राहत मिलेगी तथा वे अब आसानी से अपना पासपोर्ट बनवा सकेंगे। 
 
गिल ने कहा कि इस संबंध में पासपोर्ट कार्यालय ने सभी पासपोर्ट सेवा केंद्रों में सर्कुलर की कापियां भेज दी हैं तथा इस फैसले को तत्काल प्रभाव से लागू कर दिया गया है।
Advertising