बादल सरकार बर्खास्त की जाए: जाखड़

Wednesday, Jan 14, 2015 - 05:18 AM (IST)

जालंधर/ अबोहर (धवन, भारद्वाज): 2 दशक तक आतंकवाद की मार झेल चुके पंजाब के हालात फिर वैसे न बनें इसलिए आज कांग्रेसी विधायकों ने विधायक दल के नेता सुनील जाखड़ के नेतृत्व में दिल्ली में राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी से मुलाकात कर पंजाब सरकार को बर्खास्त करने की मांग की।

उन्होंने कहा कि पंजाब की सत्ता पर काबिज अकाली दल-भाजपा द्वारा पंजाब में अराजकता का माहौल पैदा करने, पंजाब के मंत्रियों द्वारा नशे के सौदागरों से सांठगांठ, मुख्य संसदीय सचिव द्वारा विधानसभा में खुद अपने संबंध आतंकवादियों से होने जैसे बयान देने, देश की सुरक्षा के लिए खतरा पैदा करने वाले सरहद पार के दुश्मनों को मुंहतोड़ जवाब देने वाले हमारे सैनिकों के खिलाफ पंजाब सरकार द्वारा अंतर्राष्ट्रीय बार्डर पर प्रदर्शन करने से पंजाब के हालात इस समय नाजुक मोड़ पर हैं।

स्थिति ज्यादा गम्भीर उस समय हो गई जब सुरक्षा बलों के खिलाफ होने वाले प्रदर्शन का बंदोबस्त भी पंजाब के सरकारी अधिकारियों ने करवाया। पंजाब की अकाली-भाजपा सरकार की ऐसी हरकतों से पंजाब के हालात कभी भी बिगड़ सकते हैं, इसलिए पंजाब के कांग्रेसी विधायक आप से मांग करते हैं कि आप अपने अधिकारों का इस्तेमाल करते हुए पंजाब सरकार को शीघ्र बर्खास्त करें। इस संबंधी कांग्रेसी विधायकों ने राष्ट्रपति को एक मांग पत्र भी दिया।

मांग पत्र के अनुसार जाखड़ ने बताया कि पंजाब में नशे का कारोबार घातक परिणाम तक पहुंच चुका है। पंजाब पुलिस के डी.जी.पी. ने खुद माना है कि पंजाब में सिंथैटिक ड्रग्स तैयार हो रहा है। राज्य में सत्ताधारी अकाली-भाजपा के मंत्री, विधायक व उनके पदाधिकारियों की सीधे तौर पर इसमें संलिप्तता सामने आई है। राज्य के मुख्य विपक्षी दल होने के नाते कांग्रेस ने मुख्यमंत्री से बिक्रम सिंह मजीठिया को मंत्रिमंडल से हटाने की मांग की थी परंतु पंजाब के मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल उसके सुरक्षा कवच बने हुए हैं। 

पंजाब के दिसम्बर माह में चले शीतकालीन सत्र में राज्य के मुख्य संसदीय सचिव विरसा सिंह वल्टोहा द्वारा विधानसभा में मुख्यमंत्री की मौजूदगी में अपने संबंध आतंकवादियों से होने की बात स्वीकारने के बाद भी मुख्यमंत्री द्वारा उस पर कोई कार्रवाई करने से इंकार करना, यह साबित करता है कि पंजाब की अकाली-भाजपा सरकार राज्य में फिर से आतंकवाद पैदा करने की कोशिश में है।

अकाली दल बादल ने मुख्यमंत्री बादल के नेतृत्व में अपनी विफलताओं को छिपाने के लिए फिर से पंथक एजैंडे पर काम करना शुरू कर दिया है। अतीत में ऐसे कार्यों से ही आतंकवाद की शुरूआत हुई थी। ऐसे कार्य कर मुख्यमंत्री अपने संवैधानिक कत्र्तव्यों का उल्लंघन कर रहे हैं।

जाखड़ ने कहा कि सुरक्षा बलों के खिलाफ हुए प्रदर्शन में सरकारी अधिकारियों की संलिप्तता की उच्च स्तरीय जांच होनी चाहिए। पंजाब में कानून व्यवस्था ध्वस्त होने से अकाली-भाजपा सरकार जनता में अपना विश्वास खो चुकी है। उन्होंने राष्ट्रपति से मांग की कि बादल सरकार को बर्खास्त किया जाए।

Advertising