अगर देसी घी खरीदना हो तो ध्यान से...

punjabkesari.in Sunday, Jan 04, 2015 - 07:11 AM (IST)

लुधियाना : बाजार से अगर देसी घी खरीदना हो तो ध्यान से व अपने भरोसे वाले व्यक्ति से खरीदना चाहिए क्योंकि बाजार में देसी घी से संबंधित मिल रही शिकायतों के मद्देनजर देसी घी खाकर सेहतमंद होने की बजाय आप बीमार भी हो सकते हैं क्योंकि ऐसी शिकायत कई भुक्तभोगी कर रहे हैं।

सेहत विभाग के सूत्रों की मानें तो बाजार में विभिन्न नामों से देसी घी के ब्रांड बिक रहे हैं और इनमें ब्रांडेड कम्पनियों की नकल कर देसी घी भी कभी-कभी बाजार में आ जाता है। हालांकि त्यौहारों के सीजन में नकली ब्रांडों की भरमार रहती है पर अन्य दिनों में भी ऐसी शिकायतें आती रहती हैं। एक शिकायतकत्र्ता ने स्वास्थ्य विभाग में आकर शिकायत की कि उसने बाजार से देसी घी खरीदा, जब आकर गर्म किया तो उसमें से बदबू आने लगी। 

80 प्रतिशत सैम्पल हो चुके हैं फेल
सेहत विभाग द्वारा समय-समय पर देसी घी के सैम्पल लेकर जांच को भेजे गए जिनमें 80 प्रतिशत सैम्पल जांच में फेल हो गए। फूड सेफ्टी अफसर रविन्द्र गर्ग ने बताया कि कई सैम्पलों के नतीजों में फैट की मात्रा कम पाई गई तो किसी में मिलावट, कई बार मिसबांड्रेड देसी घी भी बाजार में बिकता पाया गया। इस पर कार्रवाई की गई और सैम्पल फेल होने पर आरोपियों को जुर्माने भी हुए। 

सेवा करने पर भी हो गया सैम्पल फेल
सेहत विभाग द्वारा खाने-पीने की वस्तुओं की सैम्पलिंग करने के समय बाजार में अक्सर माहौल अफरा-तफरी वाला बन जाता है। कई बार तो दुकानदार सैम्पल लेने वाली टीम से भी उलझ जाते हैं तो कई बार मुट्ठी गर्म करने की सेवा कर दुकानदार ध्यान रखने को कहते हैं। ऐसा ही एक मामला पिछले दिनों सामने आया जब अफरा-तफरी के माहौल में दुकानदार ने सैम्पल भरने के बाद एक अधिकारी की सेवा कर उसका ध्यान रखने को कहा, पर आश्वासन मिलने के बावजूद उसका सैम्पल फेल हो गया। अब उक्त अधिकारी की तलाश कर जवाब तलबी की तैयारी हो रही है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News