छूट देने से पहले प्रशासन ने नहीं किया होमवर्क, बाजारों में सोशल डिस्टैंसिंग दरकिनार

Tuesday, May 05, 2020 - 12:26 PM (IST)

डेराबस्सी (गुरप्रीत): सोशल डिस्टेसिंग कोरोना का सबसे बड़ा ईलाज है लेकिन लोग अब तक इस बात को समझ नहीं रहे । वहीं कर्फ्यू में ढील देने से पहले जिला प्रशासन ने कोई होम वर्क नहीं किया। जिससे चलते विभिन्न बाजारों व सब्जी मंडियों में भीड़ उमड़ रही है। न तो लोग समझ पा रहे हैं व न ही प्रशासन उनको सही ढंग से समझा पा रहा है। डेराबस्सी मैन बाजार में कोई ज्यादा बड़ा बाजार नहीं है। 

 

एक ही रोड़ पर सारा बाजार है तथा यदि प्रशासन चाहे तो यहां सोशल डिस्टेसिंग की पालना करवाई जा सकती है लेकिन प्रशासन न इस ओर कोई ध्यान ही नहीं दिया है। एक दुकान में कई-कई लोग घुसकर एक-दूसरे से टकराते रहे | कईयों के मुंह पर मास्क नहीं था। पुलिस केवल बंद करवाने के लिए ही थोड़े समय के लिए आकर खानापूर्ती कर चली जाती है। प्रशासन का कोई अधिकारी यहां आकर देखने की जहमत नहीं उठता है। यहीं हाल शराब के ठेकों पर देखने को मिला।

 

स्थिति बिगड़ी तो कौन होगा जिमेदार?
जिला मोहाली ऑरेंज जोन में है और अभी भी कोरोना पॉजीटिव केस सामने आ रहे हैं। इस स्थिति को न तो लोग समझ पा रहे हैं व न ही प्रशासन उनको सही ढंग से समझा पा रहा है। ऐसे में अगर स्थिति बिगड़ती है तो इसके लिए कौन जिमेदार होगा। इसकी जिमेदारी तय होनी चाहिए। वहीं, गांव त्रिवैदी कैंप में करियाने की थोक की बड़ी मार्कीट है जहां सुबह से ही भीड़ उमड़ी। ऐसा लग रहा था कि लोग भूल चुके है कि कोरोना की महामारी के समय सोशल डिस्टेंसिंग की पालना करनी है। ऐसा ही नजारा डेराबस्सी के आसपास के कई क्षेत्रों में भी देखने को मिला।

 

नियमों को तोडऩे वाले पर कार्रवाई होगी
एस.एच.ओ. सतिंदर सिंह ने कहा कि मामले के बारे में पता चला तो वह मौके पर गए। लोगों की दुकानों को बंद करवाया और भीड़ को मौके से भगाया।दुकानदार से कहा कि यदि फिर से इतनी भीड़ इक्कठी होती है, तो उसके खिलाफ मामला दर्ज किया जाएगा। इस बारे में नगर काउंसिल ई.ओ. बलजिंदर सिंह ने कहा कि सैल टैक्स ई.टी.ओ. को मौके पर भेजकर रिपोर्ट देने के लिए कहा है। इसके अलावा यदि कोई दुकानदार नियमों को तोड़ता है तो उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।
 

pooja verma

Advertising