पंचनद स्मारक ट्रस्ट को मुख्यमंत्री खट्टर ने दी एक एकड़ पैत्रिक जमीन

punjabkesari.in Monday, May 04, 2015 - 05:05 AM (IST)

गुडग़ांव (गौरव): पंचनद स्मारक ट्रस्ट को मुख्यमंत्री मनोहरलाल खट्टर ने रोहतक स्थित अपने पैतृक गांव की दादा इलाही मिली तीन एकड़ जमीन में से एक एकड़ जमीन दान में दे दी है। बता दें कि मुख्यमंत्री उक्त ट्रस्ट को पहले ही 11 करोड़ का योगदान देने की घोषणा भी कर चुके हैं। पंचनद स्मारक ट्रस्ट के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं महामंडलेश्वर स्वामी धर्मदेव महाराज ने प्रैस वार्ता के दौरान बताया कि 14 अगस्त हर साल पुरे हरियाणा प्रदेश में पंचनद शहीदी दिवस के रूप में मनाया जाएगा जिसकी घोषण स्वयम मुख्यमंत्री ने गतवर्ष 28 दिसंबर को पानीपत में पंचनद स्मारक ट्रस्ट द्वारा आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में पहुंचे मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर घोषणा कर चुके हैं। 

स्वामी धर्मदेव ने कहा कि 1947 भारत विभान के समय मारे गए पंचनद समाज के लाखों शहीदों की याद में हर साल 14 अगस्त को शहीदी दिवस मनाया जाएगा लेकिन इस दिन सरकारी अवकाश नहीं होगा। विभाजन के समय शहीद हुए पंचनद के लाखों लोगों की यादों को ताजा रखने के लिए पंचनद स्मारक ट्रस्ट ने उनकी याद में एक भव्य राष्टीय स्मारक बनाने का कृत संकल्प लिया है और इस संकल्प को पूरा करने के लिए ट्रस्ट ने कुरुक्षेत्र में 20 एकड़ जमीन का सौदा कर लिया गया है जिसमें से 5 एकड़ जमीन की रजिस्ट्री हो गई है। उन्होंने कहा कि पुरुखों की याद में बनाया जा रहा स्मारक स्वरूप से भव्य होगा और इस स्मारक पर शहीदों के नाम अंकित किए जाएंगे।

स्मारक में अस्पताल, स्कूल, कालेज, व्यापिक प्रशिक्षण केन्द्र जैसे सस्थानों को शामिल किया जाएगा, ताकि सभी समाज के लोगों को इसका लाभ मिले और इस स्मारक में किसी भी समाज के साथ भेदभाव नहीं किया जाएगा। जमीन खरीदने में सरकार से किसी प्रकार की कोई सहायता नहीं ली गई है। बाजार भाव पर किसानों से ये जमीन खरीदी गई है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने पंचनद को अपनी दादा इलाही जमीन में से एक एकड़ जमीन देने का काम किया है और उन्होंने भरोसा दिलाया है कि इस स्मारक को बनवाने के लिए अपने दोस्तों से पुरी सहायता करने का काम करेंगे, जिसके लिए पंचनद स्मारक ट्रस्ट मुख्यमंत्री का दिल से धन्यवाद करती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News