प्रापर्टी टैक्स में न करें हेर-फेर, देना पड़ेगा कई गुना जुर्माना

punjabkesari.in Sunday, Jun 05, 2016 - 01:58 PM (IST)

भोपालः मकान बड़ा लेकिन कागजों में छोटा। 3 मंजिल के बजाय 2 मंजिल। टॉयलेट 5 लेकिन निगम के खाते में सिर्फ 2। इसी गड़बड़झाले के जरिए बीते कई बरस में नगर निगम के कर्मचारियों ने सरकारी खजाने में करोड़ों रुपए की चोट पहुंचाई। प्रापर्टी टैक्स में चोरी का यह खुलासा नगर निगम के सर्वे में हुआ है। अब सख्ती की तैयारी है। गड़बड़ी के जरिए फायदा लेने वालों पर नकेल कसी जाएगी। घर-घर चैकिंग होगी।

 

मकान-दुकान का साइज कम दिखाकर प्रापर्टी टैक्स में चोरी करने वालों से वसूली होगी। एक साल का टैक्स तुरंत जमा करना होगा, शेष रकम भवन के अतिरिक्त निर्माण और निर्माण वर्ष के आंकलन के बाद वसूली जाएगी। साथ ही जुर्माना और ब्याज भी अदा करना पड़ेगा। निगम ने 2015-16 में 100 करोड़ से अधिक प्रॉपर्टी टैक्स वसूला था, जबकि बजट आंकलन के मुताबिक यह रकम 250 करोड़ से ज्यादा होनी चाहिए थी। आयुक्त छवि भारद्वाज ने कम वसूली का कारण पूछा तो जिम्मेदारों ने इधर-उधरकी बात बताई। निगम कमिश्रर ने सर्वे कराया तो खुलासा हुआ है कि करीब 40 प्रतिशत प्रॉपर्टी खातों पर निगम के जिम्मेदारों ने टैक्स कम लगाया है।

 

एेसे हुआ चोरी का खुलासासर्वे में हजारों मकान एेसे मिले हैं, जो दो-तीन मंजिला बना हैं लेकिन निगम के रिकॉर्ड में उसे एक मंजिला बताकर कम टैक्स लगाया गया है। कई प्लॉट पर निर्मित मकान का एरिया कम बताकर टैक्स चोरी कराई गई। 

 

सर्वे से होगा मांग में इजाफा सर्वे का उद्धेश्य प्रॉपर्टी टैक्स की मांग बढ़ाना है। एक बार मांग बढ़ गई तो उसे वसूलने के लिए जिम्मेदारों को दिए जाने वाले टार्गेट में भी इजाफा कर दिया जाएगा। जब मांग और वसूली टार्गेट में इजाफा हुआ तो निश्चित ही राजस्व वसूली में भी इजाफा होगा। 

 

सख्ती की तैयारी- प्रापर्टी टैक्स में बड़े पैमाने पर चोरी का खुलासा- 40 प्रतिशत खातों में गड़बड़झाला सामने आया- निगम दुबारा कराएगा घर-घर चैकिंग, पैमाइश होगी- गड़बड़ी मिलने पर एक साल का भुगतान करना होगा- टैक्स चोरी की शेष रकम की गणना के बाद होगी वसूली।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News