छुट्टी केे दिन भी भर सकेंगे प्रॉपर्टी टैक्स

Tuesday, Aug 23, 2016 - 03:20 PM (IST)

नई दिल्लीः अब आप छुट्टी वाले दिन भी प्रॉपर्टी टैक्स अदा कर सकेंगे। इसके लिए जल्द ही नगर निगम ऑटोमैटिक कैश डिपॉजिट मशीन (सी.डी.एम.) की सुविधा देने जा रहा है। सबसे पहले इसे पॉयलट प्रोजेक्ट के तौर पर लुधियाना से शुरूआत की जाएगी। हालांकि पहले इसमें केवल प्रॉपर्टी टैक्स अदा करने की सुविधा होगी। बाद में सीवरेज-पानी का बिल भी अदा कर सकेंगे। इस प्रोजेक्ट को शुरू करने के लिए एक प्राइवेट बैंक से बात भी हो चुकी है। 

 

शुरूआत के दिनों में इस मशीन का यूज समझाने के लिए बैंक की तरफ से हेल्प डेस्क की सुविधा पब्लिक को दी जाएगी। इसका नोटिफिकेशन होते ही मशीन को लुधियाना में इंस्टॉल करने का काम शुरू हो जाएगा। इस मशीन के लगने से पब्लिक के साथ निगम को भी फायदा होगा क्योंकि जैसे ही मशीन में पैसा डाला जाएगा तुरंत निगम के खाते में पैसा ट्रांसफर हो जाएगा। सबसे पहले जोन डी ऑफिस में मशीन लगाई जाएगी। 

 

सी.डी.एम. को लगाने के लिए डॉयरेक्टर लोकलबॉडीज के साथ मीटिंग हो चुकी है। इसमें लगभग प्रोजेक्ट फाइनल हो चुका है लेकिन अभी पैसे जमा कराने के लिए कुछ दिक्कत रही हैं। इसके लिए सरकार से नोटिफिकेशन जारी करना होगा। 

 

यहां बता दें कि मशीन लगाने के लिए लगभग काम पूरा हो चुका है लेकिन अभी एक दिक्कत सामने रही है। अगर व्यक्ति का प्रॉपर्टी टैक्स 472 रुपए है, तो वह 2 रुपए का नोट कहां से लाएगा। हालांकि सरकार ने कुछ समय पहले नोटिफिकेशन जारी कर यह प्रावधान कर दिया था कि अगर किसी व्यक्ति का प्रॉपर्टी टैक्स 472.50 पैसे बनता है, निगम 473 रुपए चार्ज करेगा। वही 472.40 पैसे होने पर निगम 472 रुपए ही चार्ज करे लेकिन अब सी.डी.एम. के लिए नया नोटिफिकेशन जारी करना होगा। 

 

जिस व्यक्ति के पास ऑनलाइन कैश जमा कराने के लिए डैबिट या क्रैडिट कॉर्ड की सुविधा नहीं है या फिर वह उसे यूज करना नहीं जानते, उनके लिए यह मशीन ज्यादा फायदेमंद होगी। सबसे पहले व्यक्ति को निगम की प्रॉपर्टी टैक्स वैबसाइट पर जाकर प्रॉपर्टी की पूरी डिटेल देनी होगी। वैबसाइट पर उसे पता चल जाएगा कि उसे कितना प्रॉपर्टी टैक्स अदा करना है। अगर वह ऑनलाइन पेमेंट नहीं करना चाहता है, तो वैबसाइट पर चालान जनरेट कर सकता है। चालान का कोड मिलते ही व्यक्ति निगम में लगी सी.डी.एम. पर पहुंचेगा और वहां मशीन में चालान नंबर भरेगा। उसकी प्रॉपर्टी का पूरा ब्योरा और प्रॉपर्टी टैक्स की राशि पता चल जाएगी। व्यक्ति जैसे ही मशीन में कैश डालेगा, उसकी स्लिप उसे मिल जाएगी। 

Advertising