प्रॉपर्टी की डिटेल ऑनलाइन, ऐसे करें जांच

Tuesday, May 24, 2016 - 02:34 PM (IST)

ग्रेटर नोएडाः शहर के आवंटियों और यहां निवेश करने वाले लोगों को प्रॉपर्टी फ्रॉड से बचाने के लिए ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी ने अपने सभी तरह के अलॉटी की डिटेल ऑनलाइन कर दी है। अब अथॉरिटी की वैबसाइट www.greaternoida.com पर जाकर ऑनलाइन जीएनआईडीए अलॉटी सर्च ऑप्शन के जरिए संबंधित आवंटी की पूरी कुंडली खंगाल सकते हैं। इससे अलॉटी व निवेशकों को घर बैठे पता चल जाएगा कि प्रॉपर्टी किसके नाम है।

 

ग्रेनो एरिया में प्रॉपर्टी खरीदने के लिए लोग प्रॉपर्टी डीलर्स या अन्य दलालों के संपर्क में आ जाते हैं। यहां कई ऐसे मामले सामने आ चुके हैं जिनमें किसी अन्य की प्रॉपर्टी को अपना बता कर लाखों रुपए हड़प लिए गए। अथॉरिटी में ऐसी सुविधा नहीं थी, जिससे कोई प्रॉपर्टी के असली मालिक के बारे में पता कर सके। एनबीटी ने भी यह मुद्दा उठाया था।

 

ऐसे करें जांच

ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी की वैबसाइट पर जाने के बाद लेफ्ट साइड में ऑनलाइन जीएनआईडीए अलॉटी सर्च ऑप्शन दिखेगा। इस पर क्लिक करने के साथ ही एक नया पेज खुलेगा। इस पर रेजिडेंशल, इंस्टिट्यूशनल, कमर्शल, ग्रुप हाऊसिंग, इंडस्ट्रियल, बिल्डर स्कीम और 6 प्रतिशत आबादी का ऑप्शन मिलेगा। जिस कैटेगिरी की प्रॉपर्टी की जांच करनी है या उसके बारे में पता करना है, उस पर क्लिक करें। फिर डिटेल भरने के ऑप्शन आएंगे। इनमें एप्लिकेंट नेम, अलॉटमेंट नंबर, फार्म नंबर, प्लॉट नंबर, सैक्टर और प्लॉट साइज का ऑप्शन फिल करना होगा। अगर ये सब आपको नहीं पता हैं तो इनमें से किसी एक ऑप्शन भरने के बाद समिट करते ही डिटेल आ जाएगी

 

सभी तरह के आवंटियों की डिटेल अब वेबपेज पर सर्च की जा सकती है। इससे आवंटियों के साथ-साथ यहां निवेश करने आ रहे लोगों को भी फायदा होगा। साथ ही फ्रॉड से भी बचा जा सकेगा।

Advertising