घरों के दाम कम हैं लेकिन खरीदारी की जल्दबाजी ना करें

punjabkesari.in Monday, Mar 20, 2017 - 12:47 PM (IST)

नई दिल्लीः होम लोन सस्ते हो गए हैं, प्रॉपर्टी की कीमत कम हो रही है और शेयर बाजार में तेजी का माहौल है। ऐसे में जानकारों का कहना है कि अभी घर खरीदने की जल्दबाजी करना ठीक नहीं होगा क्योंकि डिमांड बढ़ने में अनुमान से कहीं ज्यादा वक्त लग सकता है। वहीं, रियल एस्टेट अट्रैक्टिव एसेट क्लास भी नहीं दिख रहा है।

ऐसा कभी-कभार ही हुआ है, जब शेयर बाजार में तेजी हो और रियल एस्टेट का प्रदर्शन खराब रहा हो। इसलिए शेयर बाजार की हालिया तेजी को देखते हुए लोगों को लग रहा है कि इस बार भी रियल एस्टेट मार्कीट में सुधार होगा। हालांकि, अभी बीजेपी केंद्र और कई राज्यों में सत्ता में है, इसलिए रियल एस्टेट इंडस्ट्री की खातिर हालात कुछ अलग दिख रहे हैं।

टीआरयू रियल्टी टैक्नॉलजी के फाऊंडर और रियल एस्टेट कंपनी कोल्टे पाटील के पूर्व सीईओ सुजय कालेले ने बताया, 'पिछली सरकारों के मुकाबले इस सरकार की सोच अलग है। यह सरकार स्टार सिटी बनाने में यकीन नहीं रखती ना ही वह स्पेशल इकनॉमिक जोन को रियल एस्टेट मार्कीट में बदलने देना चाहती है। पहले इस वजह से अक्सर स्पेशल इकनॉमिक जोन के आसपास के इलाकों में घरों के दाम बढ़ जाते थे। सरकार हाऊसिंग को किफायती बनाए रखना चाहती है। उसका ध्यान सस्ते घरों की सप्लाई बढ़ाने पर है।’

देश में 6 करोड़ अफोर्डेबल हाऊसिंग का निर्माण चल रहा है। कुशमैन ऐंड वेकफील्ड के हालिया डेटा के मुताबिक, 20 से 50 लाख के घर यानी अफोर्डेबल हाऊसिंग ऐसा सेगमेंट है, जिसमें 2016 में सबसे अधिक घर लांच हुए। पिछले साल इस सेगमेंट में लांच 22 फीसदी बढ़ा। वहीं, मिड और हाई ऐंड सेगमेंट में लांच में क्रमश: 12 फीसदी और 49 फीसदी की गिरावट आई। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News