शीर्ष 8 शहरों में 7 लाख से अधिक मकानों को ग्राहकों का इंतजार: नाइट फ्रैंक

punjabkesari.in Wednesday, Jul 29, 2015 - 10:05 AM (IST)

नई दिल्ली: आठ प्रमुख शहरों में सात लाख से अधिक मकान खाली पड़े हैं और इस इनवेंटरी को खत्म होने में तीन साल से अधिक का समय लगेगा। जमीन-जायदाद क्षेत्र को परामर्श सेवाएं देने वाली नाइट फ्रैंक इंडिया ने आज यह बात कही।  
 
राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) के बाजार में 1.9 लाख मकान जून तक खाली पड़े थे  कंपनी ने कहा कि पिछले तीन-चार साल से भारी मंदी का सामना कर रहे रिहाइशी बाजार में अगले छह महीने में सुधार नहीं आएगा। जनवरी-जून, 2015 के दौरान प्रमुख आठ शहरों में मकानों की बिक्री में 19 प्रतिशत की गिरावट आई, जबकि नए मकानों की पेशकश 40 प्रतिशत तक घटी है। ये शहर हैं- दिल्ली-एनसीआर, मुंबई, बेंगलूरू, पुणे, कोलकाता, चेन्नई, हैदराबाद और अहमदाबाद।  
 
नाइट फ्रैंक इंडिया के सीएमडी शिशिर बैजल ने कहा, ‘‘आर्थिक परिदृश्य में सुधार आने के बावजूद हमें शीर्ष आठ शहरों में आवासीय इकाइयों के बाजार में कोई सुधार आता नहीं दिख रहा। आगे चलकर हमें बिक्री के लिहाज से 2015 के अंत तक कोई सुधार आता नहीं दिखता।’’  
 
कंपनी के मुख्य अर्थशास्त्री व निदेशक (अनुसंधान) सामंतक दास ने कहा कि मुंबई मेट्रोपालिटन क्षेत्र में सबसे अधिक 1.95 लाख इकाइयां खाली पड़ी हैं, जबकि दिल्ली-एनसीआर में 1.9 लाख इकाइयां खाली पड़ी हैं। 

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News