नॉर्थ दिल्ली में टैक्स न देने पर 750 प्रॉपर्टी सील

punjabkesari.in Sunday, Dec 16, 2018 - 01:57 PM (IST)

नई दिल्ली: प्रॉपर्टी टैक्स न देने वालों के खिलाफ नॉर्थ एमसीडी बड़ी कार्रवाई कर रही है। बकायदारों की प्रॉपर्टी सील की जा रही है। इसके तहत नॉर्थ दिल्ली में एमसीडी ने 750 से अधिक कमर्शल प्रॉपर्टी सील कर दी हैं। इनमें सिविल लाइंस जोन में 215 और रोहिणी जोन में 150 से अधिक प्रॉपर्टी सील की गई हैं। इसके अलावा सैकड़ों ऐसे डिफॉल्टरों की लिस्ट बनाई गई है, जिन्हें प्रॉपर्टी सील करने का नोटिस दिया गया है।

नॉर्थ एमसीडी के एक सीनियर अफसर के अनुसार, दिल्ली सरकार ने प्लान और नॉन-प्लान हेड में एमसीडी को कई मदों में पैसे नहीं दिए हैं। इससे विकास के कई काम रुक गए हैं। दिल्ली सरकार से पैसे की मांग के लिए मुख्यमंत्री से भी एमसीडी कमिश्नर बातचीत कर चुके हैं, लेकिन कोई संतोषजनक जवाब नहीं मिला। इसके बाद एमसीडी अफसरों और मेयर ने उपराज्यपाल से इस मामले में हस्तक्षेप करने को कहा। उपराज्यपाल ने तीनों एमसीडी को कहा है कि लोकल बॉडी अपना रेवेन्यू खुद जनरेट करें। अगर ठीक से टैक्स कलेक्शन किया जाए, तो दिल्ली सरकार से पैसे मांगने की जरूरत ही नहीं पड़ेगी। इसके अलावा, उपराज्यपाल ने सालाना टैक्स कलेक्शन टारगेट भी तीनों एमसीडी को दोगुना करने को कहा है। इसके बाद टैक्स कलेक्शन का दबाव एमसीडी पर बढ़ गया है।

एमसीडी अफसरों का कहना है कि टैक्स कलेक्शन का टारगेट बढ़ने के बाद दबाव काफी है, जिसके चलते एमसीडी ने कमर्शल प्रॉपर्टी डिफॉल्टरों से टैक्स वसूलने का प्लान बनाया है। जिन लोगों का लंबे समय से टैक्स बकाया है, उनकी प्रॉपर्टी सील की जा रही है। नॉर्थ एमसीडी एरिया में 6 जोन में अभी तक करीब 750 कमर्शल प्रॉपर्टी सील की जा चुकी है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News