गरीब महिलाओं ने ‘भारत के वीर’ के लिए PM मोदी को दिया 21 लाख का चेक

punjabkesari.in Saturday, Mar 09, 2019 - 08:11 AM (IST)

 

वाराणसी: उत्तर प्रदेश की स्वयं सहायता समूह की गरीब महिलाओं ने ‘भारत के वीर’ कोष के लिए 21 लाख रुपए जुटाकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को उस धनराशि का एक चेक भेंट किया। अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर वाराणसी के बड़ालालपुर के दीन दयाल हस्तकला संकुल में आयोजित एक दिवसीय ‘राष्ट्रीय आजीविका सम्मेलन-2019’ के मुख्य अतिथित मोदी ने मंच पर चेक स्वीकार किया। समूह की ओर से रीना और लक्ष्मी देवी ने प्रतिकात्मक चेक भेंट किया।

मोदी ने दान देने वाली हजारों महिलाओं के इस साहस की जमकर तारीफ करते कहा कि 11 रुपये और 21 रुपए का चंदा कर 21 लाख रुपए देश के वीरों को दान देकर उनके प्रति आदर व्यक्त किया है। उन्होंने कहा कि यह एक असाधारण प्रयास है, जो दूसरों के लिए भी प्रेरणा का कार्य करेगा। दीन दयाल अंत्योदय योजना-राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के अंतर्गत गठित स्वयं सहायता समूह की महिला सदस्यों ने अपासी सहयोग से ये चंदा जुटाकर प्रधानमंत्री चेक के माध्यम से दिया है। उत्तर प्रदेश राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के निदेशक के (लखनऊ) के हस्ताक्षार से चेक जारी किया है। इस अवसर पर मोदी ने स्वयं सहायाता समूह के विस्तार के लिए 63 करोड़ 18 लाख 96 हजार रुपए की धनराशि का चेक भेंट किया।

आजीविका मिशन की लाभार्थी तीन महिलओं ने प्रधानमंत्री के साथ मंच साझा करते हुए अपने संधर्ष एवं उपलब्धियों की गाथा सुनाई। मोदी,राज्यपाल राम नाईक, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ समेत मंच और सम्मेलन में मौजूद हजारों महिलाओं ने तालियां बजाकार उनकी हौसला आफजायी की। सोनभद्र की राजवंती देवी, प्रयागराज की फरीदा खातून समेत तीन महिलाओं ने अपनी सफलता की कहानी सुनाई। मोदी ने कहा कि महिलाओं द्वारा मंच से हजारों लोगों के सामने आनी कहानी सुनाना उनके के आत्मबल को प्रदर्शित करता है। उन्होंने कहा कि पहले तो पटवारी के सामने भी महिलाएं बोलने में थकमका जाती थीं। वह बोलने का साहस नहीं पाती थीं लेकिन अब समय बदल गया है। बहुत से लोगों की मौजूदी में भी पूरे विश्वास के साथ अच्छी तरह अपनी रख पाती हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Anil Kapoor

Recommended News

Related News

static