सीढ़ियों के नीचे की स्पेस ना करें वेस्ट, बनवाएं Pebble Garden

punjabkesari.in Saturday, Jan 19, 2019 - 12:23 PM (IST)

घर का वातावरण शुद्ध रखने के लिए लोग अब घर के अंदर भी गार्डन बनाने लगे हैं। इनडोर प्लांट्स से घर का वातावरण शुद्ध रहेगा और बेकार पड़ी खाली जगह का भी इस्तेमाल हो जाएगा। घर के अंदर गार्डन बनाने के लिए जगह का भी इस्तेमाल हो जाएगा। घर के अंदर गार्डन बनाने के लिए जगह भी खास होनी चाहिए।

 

सीढ़ियों के नीचे बनाए पेबल गार्डन

यदि इस गार्डन को सीढ़ियों के नीचे पड़ी खाली जगह पर बनाया जाए तो न तो घर में चलते-फिरने में कोई दिक्कत होगी और न ही गार्डन को कोई नुकसान होगा। 

PunjabKesari, Nari, Pebble Garden , Under stairs Space Image

सीढ़ियों के नीचे बनाए गए इस गार्डन को पैबल गार्डन भी कहा जाता है और इसमें मिट्टी का नहीं बल्कि छोटे-छोटे पत्थरों का इस्तेमाल किया जाता हैं। मार्कीट में ये अलग अलग आकार, रंगों और क्वालिटी में मिल जाते हैं। ये गार्डन और फिश टैंक के लिए अलग-अलग क्वालिटी में मिलते हैं। इनकी मदद से पौधे उगाए जाते हैं और इनसे ही पौधों को पोषण मिलता है। आप अपनी पसंद के हिसाब से पौधों का चुनाव कर सकती हैं परंतु इस बात का ध्यान रखें कि ये छोटे हो, बड़े आकार के पौधे घर के अंदर उगाने मुश्किल हो जाएंगे। 

PunjabKesari, Nari, Pebble Garden , Under stairs Space Image

पैबल गार्डन सजाने के टिप्स 

सबसे पहले इस बात को जांच लें कि सीढ़ियों के नीचे कितनी जगह पर गार्डन बनाना हैं। इस जगह को कवर करके अच्छे से साफ कर लें। 

PunjabKesari, Nari, Pebble Garden , Under stairs Space Image

इस जगह के किनारों पर बाऊंड्री बना लें जिसे लकड़ी मार्बल या फिर कांच से कवर कर सकती हैं। इससे गार्डन देखने में बहुत खूबसूरत लगेगा। 

PunjabKesari, Nari, Pebble Garden Image

इसके बाद 4-5 इंच मोटी परत में पैबल बिछाएं। 

PunjabKesari, Nari, Pebble Garden Image , Under stairs Space Image

अब इसमें छोटे-छोटे पौधे, फूल और डेकोरेटिव प्लांट लगाएं। इसमें सीधे पौधे लगाने की अपेक्षा आप इसके लिए गमलों का भी इस्तेमाल कर सकती हैं जिनसे आपके पैबल गार्डन को एक अलग लुक मिलेगी।

PunjabKesari, Nari, Pebble Garden Image

आप इसे और भी आकर्षक बनाने के लिए स्टैच्यू, घास व अलग-अलग रंग के पैबल के अलावा और भी डेकोरेटिव आइटम्स से सजा सकती हैं। देखने वाले आपकी क्रिएटिविटी की सहज ही तारीफ कर उठेंगे। 

PunjabKesari, Nari, Pebble Garden Image

आप चाहें तो लाइट्स लगा कर अपने गार्डन को और भी अधिक खूबसूरत बना सकती हैं। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sunita Rajput

Recommended News

Related News

static