स्वाइन फ्लू मामले में स्वास्थ्य विभाग ने कसी कमर

punjabkesari.in Thursday, Jan 17, 2019 - 04:20 PM (IST)

नारनौल (संतोष): हरियाणा में बढ़ते हुए स्वाइन फ्लू के रोगियों की संख्या को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग की टीम ने उप सिविल सर्जन डा.धर्मेश सैनी के निर्देश अनुसार एहतियात के तौर पर नारनौल के मोहल्ला सलामपुरा व पीरागाह में डोर-टू-डोर जागरूकता अभियान चलाया। इस अभियान के तहत घर-घर जाकर लोगों को स्वाइन फ्लू के कारण, लक्षण व बचाव के विषय में विस्तार से बताया तथा पम्पलेट बांटकर जागरूक किया। इसी अभियान के तहत मोहल्ला सलामपुरा के आंगनबाड़ी केंद्र में एक जागरूकता सभा का आयोजन भी किया गया। इस दौरान उपस्थित लोगों को विस्तार से स्वाइन फ्लू के बारे में जागरूक किया गया।

ये रखें सावधानियां

डा. सैनी ने बचाव के लिए बताया कि किसी से भी हाथ न मिलाएं, गले न मिलें, डाक्टर की सलाह के बिना कोई दवाई अपनी मर्जी से न लें तथा खुले में न थूकें। इसके अलावा खांसते व छींकते समय मुंह व नाक को रूमाल से ढकें, भीड़-भाड़ वाले स्थान से बचें, अपने नाक, कान या मुंह को छूने से पहले हाथों को साबुन व पानी से बार-बार धोएं, पानी अधिक पीएं, संतुलित आहार लें, ङ्क्षचता व तनाव से दूर रहें, अफवाहों से बचें व स्वच्छ जीवनशैली अपनाएं।

ये रहे टीम में मौजूद

इस टीम में मुख्य रूप से ईश्वर सिंह एम.पी.एच.एस., मुकेश शर्मा एल.टी., गुलाब सिंह, मुखत्यार सिंह, महेश कुमार, मुकेश यादव, मनोज कुमार, विकास, सतीश कुमार तथा आंगनबाड़ी वर्कर अनीता देवी आदि उपस्थित थे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Deepak Paul

Recommended News

Related News

static