पुत्रदा एकादशीः इस खास विधि से करें भगवान विष्णु को खुश मिलेगी मनचाही संतान

punjabkesari.in Thursday, Jan 17, 2019 - 12:47 PM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा(video)
पूरे साल में कुल 24 एकादशी आती हैं लेकिन अधिक मास या मलमास आने की वजह से इनकी संख्या बढ़कर 26 हो जाती हैं। इसी तरह साल में दो पुत्रदा एकादशियां आती हैं। एक श्रावण माह की और एक पौष मास की। आज हम आपको पौष मास के शुक्ल पक्ष की एकादशी की महिमा के बारे में बताने जा रहे हैं। अगर कोई व्यक्ति इस दिन विधिवत व्रत करे तो उसे पुत्र की प्राप्ति हो सकती है। यह व्रत अपने नाम के अनुकूल ही पुण्य फलदायक, पुत्रदायक और संतान की रक्षा करने वाला है। आज हम आपको इस व्रत की पूजन विधि के बारे में बताएंगे।  
PunjabKesari
कैसे करें व्रत- व्रत करने के लिए प्रात: सूर्योदय से पूर्व उठकर स्नानादि क्रियाओं से निर्वित होकर भगवान श्री नारायण जी का धूप, दीप, पुष्प, नेवैद्य, मिठाई तथा मौसम के फलादि से पूजन करके अपना समय प्रभु नाम संकीर्तन में बिताना चाहिए। रात को मंदिर में दीपदान करके रात में जागरण करना चाहिए। अगले दिन यानि द्वादशी के दिन स्नानादि क्रियाओं से निवृत होकर भगवान के पूजन के पश्चात ब्राह्मणों को अन्न, गर्म वस्त्र एवं कम्बल आदि का दान करना अति उत्तम कर्म है। व्रत में बिना नमक के फलाहार करना श्रेष्ठ माना गया है और अन्न का सेवन नहीं करना चाहिए।
PunjabKesari
क्या है पुण्यफल- पदमपुराण के अनुसार सभी कामनाओं और सिद्धियों के दाता भगवान श्री नारायण ही इस तिथि के अधिदेवता हैं। इस व्रत के प्रभाव से जहां जीव की सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं वहीं उसके सभी पापों का नाश होता है। संतान सुख की इच्छा रखने वालों को पुत्रदा एकादशी का व्रत अवश्य करना चाहिए। जो लोग मंदिर में जाकर दीपदान करते हैं, रात में हरिनाम संकीर्तन करते हैं, उन्हें इतने अधिक पुण्यों की प्राप्ति होती है कि उनकी गणना चित्रगुप्त भी नहीं कर सकते।
PunjabKesari
शास्त्रों में कहा गया है कि एकादशी व्रत में सत्संग व रात में संकीर्तन करने का अत्यधिक महत्व है। तुलसीदास जी भी कहते हैं- बिनु सत्संग विवेक न होई। कहा है कि विवेक रूपी पुत्र की प्राप्ति के लिए सभी को पुत्रदा एकादशी का व्रत बड़े विधि विधान के अनुसार करना चाहिए और व्रत का पारण समय 18 जनवरी को प्रात: 10ः01 से पहले कर लें। 
रात को PERFUME लगाकर क्यों नहीं निकलते, वजह जानकर रह जाएंगे दंग(video)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Lata

Recommended News

Related News