नहीं थम रही अवैध माइनिंग

punjabkesari.in Thursday, Jan 17, 2019 - 11:53 AM (IST)

पठानकोट(कंवल, आदित्य, शारदा): पंजाब सरकार भले ही राज्य में अवैध माइनिंग पर रोक लगाने के दावे करती नहीं थकती मगर हालात इसके बिल्कुल विपरीत ही दिखाई देते हैं।  जिला पठानकोट अवैध माइनिंग को लेकर हमेशा ही सुर्खियों में रहा है। जहां सरकारी कागजों में भले ही जिले में अवैध माइनिंग शून्य प्रतिशत दिखाई दे मगर हकीकत में कभी भी अवैध माइनिंग का सिलसिला थमा ही नहीं। इसे माइनिंग माफिया की दबंगई कहें या फिर मिलीभगत, अवैध माइनिंग हमेशा शिखर पर ही दिखाई दी है। 

इस संबंध में जब जिला माइनिंग अधिकारी पठानकोट गगन से बात की तो उन्होंने बताया कि गत रात सूचना मिली थी कि गांव गुगरां निकट कुछ लोगों द्वारा अवैध रूप में माइनिंग की जा रही है जिसके चलते उनकी तरफ से उक्त स्थान पर छापेमारी की गई है। माइनिंग अधिकारी गगन ने बताया कि इस अचानक छापेमारी के दौरान एक जे.सी.बी. मशीन व 3 टिप्परों को कब्जे में लिया गया है जिन पर खनन नियमानुसार बनती कार्रवाई की जा रही है।

अभी तक माइनिंग पर कोई ठोस पॉलिसी नहीं बन पाई
बेशक पंजाब में जब से कांग्रेस सरकार बनी है तब से अब तक सैंकड़ों बार माइनिंग पॉलिसी जल्द बनाने के दावे तो किए गए मगर अभी तक माइनिंग पर कोई ठोस पॉलिसी नहीं बन पाई। इस कारण माइनिंग अवैध रूप में करना भी क्रशर उद्योग व इससे जुड़े लोगों के लिए मजबूरी बन गई लगती है।शायद यही कारण है कि जिले के कई क्षेत्रों में खड्डों, नालों, चक्की नदी, छोंछ खड्ड आदि में सायं ढलते व प्रभात जे.सी.बी. व पोकलेन मशीनों द्वारा अवैध माइनिंग करने में माफिया के पूरे यौवन पर होना आम बात है। इन बड़ी-बड़ी पोकलेन व जे.सी.बी. मशीनों द्वारा खनन माफिया खुलकर कानून की धज्जियां उड़ा कर विभाग व जिला प्रशासन के कड़े नियमों एवं नेताओं के बड़े-बड़े दावों की धज्जियां उड़ाकर बेखौफ होकर उक्त स्थानों का सीना छलनी कर रहे हैं। 

अधिकतर राजनीतिज्ञों की छत्रछाया
लोगों का कहना है कि अवैध खनन करने वालों पर अधिकतर राजनीतिज्ञों की छत्रछाया है तभी ये लोग बिना किसी खौफ के धड़ल्ले से अवैध माइङ्क्षनग करने में कोई कसर पीछे नहीं छोड़ते हैं।दूसरी तरफ विभाग भी छापेमारी करके अवैध माइनिंग करके मशीनों व अन्य वाहनों को पकडऩे में कोई कसर पीछे नहीं छोड़ रहा मगर माइनिंग माफिया कुछ ज्यादा आगे दिखाई देता है जिसके चलते आज जिला माइनिंग अधिकारी गगन द्वारा नंगलभूर क्षेत्र में गांव गुगरां स्थित अचानक दबिश देकर अवैध रूप में माइनिंग में लगी एक जे.सी.बी. मशीन व 3 टिप्परों को कब्जे में लेने के समाचार ने जिले में अवैध माइङ्क्षनग पर रोक के दावों की पोल खोल कर रख दी है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

swetha

Recommended News

Related News