एक पुलिसवाला ऐसा भी जो पुराने कपड़ों से करता है खुशियों का व्यापार (VIDEO)

punjabkesari.in Wednesday, Jan 16, 2019 - 08:50 PM (IST)

कैथल(जोगिंदर कुंडू): पुलिसवालों के नकारात्मक किस्से तो अक्सर सुने होंगे, लेकिन क्या कोई पुलिसवाला इतना भी सामाजिक हो सकता है कि अपना सारा काम छोड़कर गरीबों व जरूरतमंदों की मदद करे। ऐसा ही एक पुलिस वाला सुनील संधू है जो गरीबों व जरूरतमंदों की मदद के लिए हर वक्त तैयार रहता है। आजकल की ठिठुरती सर्दी में सुनील को स्कूल-स्कूल जाकर कपड़े इक_े व उनको जरूरतमंदों को बांटते देखा जा सकता है। 

सुनील ने एक घटना भी बताई कि वे भट्टे पर ईंट खरीदने के लिए गए थे। वहां काम करने वाले मजदूरों के बच्चे को सर्दी में नंगे पांव ठिठुरते देखा तो दिल ऐसा पसीजा की तुरंत शहर जाकर बच्चे के लिए कपड़े खरीदकर लाए। गरीबी में ठिठुरते बचपन ने सुनील को अंदर से ऐसा झझकोरा की जरूरतमंदों को वस्त्र बांटना ही लक्ष्य बना लिया। 

PunjabKesari

सुनील किसान परिवार से हैं और हरियाणा पुलिस में कांस्टेबल की नौकरी करते हैं। इसलिए सभी जरूरतमंदों को अपने खर्च पर नए कपड़े खरीदकर तो नहीं पहना सकते थे, लेकिन सहायता करने के इच्छुक लोगों से वस्त्र जमा करके जरूरतमंदों को बांटने का रास्ता निकाल दिया। जिसके बलबूते सुनील तीन साल में 3500 से ज्यादा जरूरमंद बच्चे व बड़ों को ईंट भ_े, झुग्गी झोपडिय़ों व कुष्ठ आश्रमों में जाकर वस्त्र दान कर चुके हैं।

PunjabKesari

स्कूलों में जाकर जमा करते हैं कपड़े
सुनील ने बताया कि उन्होंने सोशल मीडिया पर संदेश डाला कि किसी के घर पर ऐसे साफ सुथरे कपड़े या जूते चप्पल हों, जिन्हें वे जरूरतमंदों को देना चाहते हो तो संपर्क करें। स्कूलों में जाकर पर स्टाफ के माध्यम से बच्चों को प्रेरित किया कि छोटे हो चुके कपड़ों को जरूरमंद बच्चों के लिए दान दें। स्कूल में जाने व सोशल मीडिया पर दिए संदेश से काफी सहायता मिली। बच्चे अपने घर से कपड़े लेकर आए। सहायता में आगे आने के लिए मंदिरों से भी मुनादी करवाते हैं। इससे इतने कपड़े जमा हो गए कि ट्रैक्टर-ट्राली व जिप्सी भरकर जरूरतमंदों की सहायता की।

PunjabKesari

प्रदेशभर से मिल रहा सहयोग
सुनील ने बताया कि उन्हें इस काम में प्रदेशभर से सहयोग मिल रहा है। कैथल के अलावा हिसार व अन्य कई जिलों से कपड़े जमा कर जरूरमंदों को बांटते हैं। छुट्टी के लिए कम से कम पांच स्कूलों में जाकर बच्चों व स्टाफ को प्रेरित करते हैं। इस काम में परिवार व दोस्तों के अलावा समाजसेवी व्यक्तियों का भी सहयोग मिल रहा है। वेतन से कुछ रुपए बचाकर नए कपड़े खरीदकर भी जरूरतमंदों की सहायता करते हैं। सिर्फ एक ही लक्ष्य है कि कोई बिना कपड़े या जूतों के ठंड में न ठिठुरे।

100 से ज्यादा निकाल चुके हैं तिरंगा यात्रा
सुनील संधू को तिरंगा मैन के नाम से भी जाना जाता है। 100 से ज्यादा तिरंगा यात्रा निकालकर ये विद्यार्थियों व ग्रामीणों को देशभक्ति की भावना में रंग चुके हैं। सडक़ पर पड़े 50 से ज्यादा घायलों को इन्होंने अस्पताल पहुंचाया। पर्यावरण से सम्बंधित कार्य जैसे की किसानो को प्रालि ना जलाने व अधिक से अधिक पेड़ लगाने आदि के कार्य भी सुनील करते रहते हैं।

पराली जलाने से रोकने के लिए तिरंगा मैन बने पुलिस जवान ने चलाई मुहिम


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Shivam

Recommended News

Related News

static