कोहरे की मार से सब्जी उत्पादक किसान परेशान

punjabkesari.in Thursday, Jan 17, 2019 - 09:07 AM (IST)

सुल्तानपुर लोधी(धीर):पिछले कुछ दिनों पहाड़ों में हुई भारी बर्फबारी के कारण जहां समूह उत्तर भारत कड़ी सर्दी की चपेट में है, वहीं कुछ दिनों से मैदानी क्षेत्रों में पड़ रहा जबरदस्त कोहरा सब्जी वाले किसानों के लिए बेहद नुक्सानदायक है।

कोहरा जहां गेहूं की फसल के लिए घी की तरह काम करता है, वहीं यह सब्जियों की फसल के लिए ठीक नहीं है। आलू, मटर, टमाटर, शिमला मिर्च आदि की फसल को कोहरे से बचाने के लिए किसान लगातार प्रयास कर रहा है, तिरपाल से ढककर उनका बचाव कर रहा है। खेतीबाड़ी विभाग भी सब्जियों की तंदरुस्त खेती के लिए किसानों को जागरूक कर रहा है और फसलों का निरीक्षण करने के लिए कह रहा है। खेतीबाड़ी माहिरों के अनुसार सब्जियों की नर्सरी में पौधों को इस मौसम में जरूरत से अधिक पानी देना और खाद का प्रयोग करने से परहेज करना चाहिए।

खेतीबाड़ी विस्तार अधिकारी डा. परमिन्द्र कुमार ने बताया कि जहां कोहरा गेहूं की फसल के लिए बेहद जरूरी है, वहीं इस समय भारी बारिश होती है, तो यह भी फसल के लिए लाभदायक साबित होगा, क्योंकि फिर गेहूं को पानी लगाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। उन्होंने कहा कि इन दिनों में किसानों को अपने क्षेत्रों का लगातार निरीक्षण करना चाहिए, क्योंकि इस समय ही फसल के पत्तों पर फंगस रोग या पीली कुंगी हमला करते हैं। खेतों के निरीक्षण समय यदि किसानों को फसल में पीले धब्बे दिखाई दें, तो वे तुरंत खेतीबाड़ी विभाग से सम्पर्क करें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Anjna

Recommended News