यहां में बनेगा MP का सबसे बड़ा ''ऑर्गन ट्रांसप्लांट केंद्र''

1/15/2019 4:52:21 PM

भोपाल: ऑर्गन ट्रांसप्लांट के लिए प्रदेश का सबसे बड़ा सेंटर भोपाल में बनाने की तैयारी है। यहां पर हार्ट, लिवर, किडनी, कॉर्निया व अंगों का ट्रांसप्लांट हो सकेगा। मिली जानकारी के अनुसार, चिकित्सा शिक्षा संचालनालय इसके लिए प्रस्ताव तैयार कर रहा है। ईदगाह हिल्स में खाली पड़ी सरकारी जमीन पर यह केन्द्र बनाया जाना है। 2015 से प्रदेश में कैडेवर डोनेशन बढ़ा है। इसमें ब्रेन डेड मरीज (जिसके ब्रेन ने काम करना बंद कर दिया है) के अंग दान किए जाते हैं। इस मामले में पहले नंबर पर इंदौर और दूसरे नंबर पर भोपाल है। इसके चलते सरकारी आर्गन ट्रांसप्लांट सेंटर बनाने की जरूरत महसूस की जा रही थी। भोपाल प्रदेश के बीचों-बीच होने की वजह से यहां पर सेंटर बनाने की तैयारी है।



PunjabKesari

चिकित्सा शिक्षा संचालनालय के अफसरों ने बताया कि हार्ट, लिवर, कॉर्निया, बोनमैरो ट्रांसप्लांट की सुविधा शुरू होगी। बता दें कि एम्स समेत प्रदेश के किसी भी सरकारी अस्पताल में हार्ट, किडनी, लिवर ट्रांसप्लांट नहीं हो रहा है। इस वजह से मरीजों को निजी अस्पतालों में आर्गन ट्रांसप्लांट कराना पड़ रहा है। एम्स व हमीदिया समेत कुछ अस्पतालों में सिर्फ कार्निया का ट्रांसप्लांट हो रहा है। 



PunjabKesari
 

मरीजों को यह होगा फायदा

  • मरीजों का कम खर्च में आर्गन ट्रांसप्लांट हो जाएगा। य पीजी व सुपर स्पेशलिटी कोर्स की पढ़ाई करने वाले छात्र आर्गन ट्रांसप्लांट के बारे में सीख सकेंगे।
  • एक ही जगह पर सभी तरह के ट्रांसप्लांट होने मरीज और डॉक्टर दोनों के लिए आसानी होगी।

     


सबसे ज्यादा पढ़े गए

suman

Recommended News

Related News