स्वाइन फ्लू से आशंकित किसान की मौत

punjabkesari.in Tuesday, Jan 15, 2019 - 01:33 PM (IST)

हिसार(चेतन): स्वाइन फ्लू से आशंकित गांव बालसमंद निवासी सतीश (40) की रविवार देर रात्रि निजी अस्पताल में मृत्यु हो गई। निजी अस्पताल के डाक्टर ने मौत का कारण मरीज के दोनों फेफड़े में निमोनिया होना बताया है। जिस कारण मरीज को सांस लेने में काफी दिक्कत पैदा हो रही थी। परिजनों ने सही कारणों को जानने के लिए नागरिक अस्पताल में शव लाकर पोस्टमार्टम करवाया। पोस्टमार्टम कर रहे चिकित्सक ने भी स्वाइन फ्लू के लक्षण मिलने की संभावना जताई है। हालांकि अभी तक पुष्टि नहीं की है। इसके लिए चिकित्सक ने विसरा लेकर जांच के लिए लैब भेज दिया है।

जिसकी रिपोर्ट आने के बाद ही मौत के सही कारणों का पता चल पाएगा, अगर इस मामले में स्वाइन फ्लू की पुष्टि होती है तो जिले में स्वाइन फ्लू से मरने वाले मरीजों की कुल संख्या 11 हो जाएगी। जहां तक जिले में अभी तक स्वाइन फ्लू  से ग्रस्त मरीजों के आंकड़ों की बात करें तो 93 मरीजों की पुष्टि हो चुकी है। 550 से अधिक सैंपल लैब में भेजे जा चुके हैं, लेकिन इनकी रिपोर्ट एक हफ्ते के बाद ही मरीजों को मिल पा रही है।

शुक्रवार को बिगड़ी थी सतीश की हालत : परिजन
मृतक के बुआ के लड़के सुरेश ने बताया कि शुक्रवार को सतीश खेत में पानी लगाकर सो गया। थोड़ी देर बाद उसको खांसी व सांस लेने में दिक्कत पैदा होने लगी। जिसके बाद उसने रिश्तेदार अरुण को फोन पर हालत खराब होने की बात बताई। शनिवार को सतीश को शहर के एक निजी अस्पताल में दाखिल करवाया। अचानक रविवार को एकाएक सतीश को सांस लेने में ज्यादा दिक्कत पैदा होने लगी। जिस कारण उसने इलाज के दौरान दम तोड़ दिया।

सी.एम.ओ. से लेकर डिप्टी सी.एम.ओ. ने साधी हुई है चुप्पी
जिले में स्वाइन फ्लू से 10 मरीजों की मौत हो चुकी है, जबकि 93 मरीजों को स्वाइन फ्लू की पुष्टि हो चुकी है। लेकिन उसके बावजूद भी सी.एम.ओ. से लेकर डिप्टी सी.एम.ओ. ने चुप्पी साधी हुई है। जिस कारण धरातल पर स्वाइन फ्लू के प्रति जागरूकता अभियान ठंडे बस्ते में पड़े हैं। ए.एन.एम. से लेकर आशा वर्करों को डोर-टू-डोर जाने के लिए निर्देश आने के बावजूद भी यह मुहिम अभी तक शुरू भी नहीं हो पाई है। जिस कारण स्वाइन फ्लू जिले स्तर पर तेजी से फैलता जा रहा है, लेकिन जिला प्रशासन हाथ पर हाथ रखकर बैठा हुआ है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Deepak Paul

Recommended News

Related News

static