Kumbh 2019: लोगों की सुरक्षा के लिए UP पुलिस पूरी तरह तैयार

punjabkesari.in Monday, Jan 14, 2019 - 05:26 PM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश पुलिस प्रयागराज में मंगलवार से शुरू हो रहे कुंभ मेले के दौरान सुरक्षा के लिए पूर्णतया तैयार है। प्रदेश के डीजीपी ओपी सिंह ने सोमवार बताया कि आधुनिक पुलिस तकनीकों का इस्तेमाल होगा ताकि कोई घटना ना होने पाए। कुंभ 3200 हेक्टेअर से अधिक भूमि पर हो रहा है और इसमें अगले 50 दिनों में 12 करोड़ से अधिक लोगों के शामिल होने की उम्मीद है।       

सिंह ने बताया कि एक आधुनिक एकीकृत कमांड एवं कंट्रोल सेंटर बनाया गया है जो 1200 सीसीटीवी के जरिए कुंभ मेले पर 24 घंटे नजर रखेगा। उन्होंने बताया कि आतंकवादियों, अपराधियों और संदिग्ध तत्वों की निगरानी के लिए‘त्रिनेत्र ऐप’का इस्तेमाल किया जाएगा। सिंह ने बताया कि सोशल साइटों पर कड़ी नजर रखी जाएगी और किसी साइट से यदि कोई दिक्कत होती है तो उसे ब्लॉक कर दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि तीन स्तर की सुरक्षा होगी। पहली कुंभ मेला क्षेत्र, दूसरी प्रयागराज नगर और तीसरी आसपास के जिले में होगी।

पूरे क्षेत्र को नौ जोन और 20 सेक्टरों में बांटा गया है। यहां बीस हजार से अधिक पुलिसकर्मी, छह हजार होमगार्ड, 40 थाने, 58 चौकियां, 40 दमकल स्टेशन, केन्द्रीय बलों की 80 कंपनियां और पीएसी की 20 कंपनियां तैनात की गई हैं। डीजीपी ने बताया कि किसी आतंकी गतिविधि से निपटने के लिए आतंकवाद रोधी स्क्वाड के कमांडो, बम निरोधक दस्ता ओर खुफिया एजेंसियों को मुस्तैद किया गया है।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Ruby

Recommended News

Related News

static